पंचेश्वर विकास प्राधिकरण के शासकिय निकाय (पीडीए) की पहली बैठक

modiकाठमाणडू,२४ सितमबर । पंचेश्वर विकास प्राधिकरण के शासकिय निकाय (पीडीए) की पहली बैठक २०१४,२२-२३ सितम्बर को काठमांडू में आयोजित किया गया था, जिसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल की ओर से श्री आलोक रावत, सचिव, जल संसाधन मंत्रालय और नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ऊर्जा मंत्रालय के सचिव श्री रेजेन्द्र किशोर क्षेत्री नेकिया था। पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना (प्रोजेक्ट) एक लंबे समय के लिए रोक दिया गया था ।

बैठक में लिए गए प्रमुख निर्णयों निम्न हैं: –

•  प्राधिकरण के लिए क़ानूनत: अंतिम रूप देने का अनुमोदन , मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अन्य अधिकारियों और कर्मियों के शासकिय निकाय, कार्यकारिणी समिति के गठन और नियुक्ति की स्थापना और संचालन के लिए दिशा निर्देश दिया गया है ।
प्रथम अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारत से होगा, जबकि प्राधिकरण के पहले सीईओ नेपाल से होगा ।
• प्राधिकरण के मुख्यालय महेन्द्रनगर, नेपाल में स्थापित किया जाएगा ।
• भारत और नेपाल द्वारा अलग-अलग तैयार किये गये परियोजना की मौजूदा विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) / व्यवहार्यता अध्ययन रिपोर्ट को अपडेट करने की जरूरत है । इसे सामाजिक, आर्थिक आंकड़ों में परिवर्तन, आदि अतिरिक्त  मौसम संबंधी आंकड़ों की उपलब्धता, निर्माण लागत में वृद्धि को देखते हुये  दो रिपोर्टों को परिमार्जित करके परियोजना का एक डीपीआर तैयार करने की जरुरत ।
• रुपालिगढ पर रि-रेगुलेटिंगन बांध सहित पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना की डीपी आर छह महीने की समय सीमा के भीतर एक समन्वित तरीके से तैयार करने का कार्य किया जायेगा । इसे किसी परामर्श दाता फर्म को सौंपा जायेगा जिसकी योग्यता और क्षमताओं दोनों पक्षों द्वारा मान्य हो ।
•, सुरुआती फण्ड एनआरएस के32 करोड़ रुपए  (INR 20 करोड़ रुपए के बराबर) अपनी आरंभिक गतिविधियों के लिए पीडीए केा एक कोष निधि की स्थापना कर दोनों पक्षों से समान रूप से साझा किया जा सकता है ।

पीडीए के शासकिय निकाय की अगली बैठक नई दिल्ली, भारत में एक महीने का समय में आयोजित किया जाएगा ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz