पके केले के ढ़ेरो फायदें हैं लेकिन कच्चा केले यें पाँच फायदें जानकर हैरान रह जाएँगें आप


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, २९ जुलाई ।
पके हुए केले के ढ़ेरो फायदों के बारे में आपको पता होगा और हो सकता है कि आप नियम से एक केला खाते भी हो । या फिर बनाना शेक पीते हों या स्मूदी । पका हुआ केला जहां चाव से खाया जाता है वहीं कच्चे केले का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी और कोफ्ता बनाने में ही किया जाता है । इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आमतौर पर लोगों को इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता ।

कच्चा केला पोटैशियम का खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है ही साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टिव भी बनाए रखता है । इसमें मौजूद विटामिन बीट, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है । कच्चे केले में सेहतमंद स्टार्च होता है और साथ ही एंटी–आँक्सीडेंट्स भी । ऐसे में नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है ।

कच्चा केला खाने के फायदे :

१. वजन घटाने में मददगार
वजन घटाने की कोशिश करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है । इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं ।

२. कब्ज की समस्या में राहत
कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं । जोकि आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध िको जमने नहीं देते । ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा ।

३. भूख को शांत करने में
कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और दूसरे कई पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं । कच्चा केला खाने से समय-समय पर भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं ।

४. मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार
अगर आपको मधुमेह की शिकायत है और ये अपने शुरुआती रूप में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें । ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है ।

५. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार
कच्चे केले के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है । कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है ।

इसके अलावा कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है । कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्डयिों को मजबूत बनाने में सहायक है और साथ ही ये मूड स्वंिग की समस्या में भी फायदेमंद है ।एजेन्सी

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: