पच्चीस वर्ष में नेपाल को सबसे धनी देश बनाने की परिकल्पना : बाबुराम भट्टराई

पच्चीस वर्ष के भितर नेपाल को सबसे धनी देश बनाने की परिकल्पना हैं– डा. भट्टराई
कहा आर्थिक विकास व समृद्धि से ही देश की गरिबी, बेरोजगारी तथा परनिर्भरता समाम्पत कीया जा सकता है
विजेता चौधरी, जेठ ३०, काठमाण्डू
आगे का निकास आर्थिक विकास, नरा सहित नया शक्ति नेपाल ने आज उत्सव की तरह ही एक बृहत कार्यक्रम का आयोजन करके पार्टी की घोषणा की है ।

IMG-20160612-WA0027
घोषणा मन्तव्य देते हुए नव गठित पार्टी के संयोजक तथा पूर्व प्रधानमन्त्री डां. बाबुराम भट्टराई ने कहा आर्थिक विकास व सर्मद्धि बिना इस देश से गरिबी, बेरोजगारी तथा परनिर्भरता कभी समाप्त नही होगी । और हम हमेशा परनिर्भर, गरिब ही रहें तो ये देश कागज में सिमट कर रह जाएगी । उन्होंने देश को आत्मनिर्भर नही बनाया तो हम अपने स्वाधिनता की रक्षा नही कर पाएगें कहा ।
संयोजक भट्टराई ने राष्ट्रीयता के लिये, संघीयता के लिये, लोकतन्त्र तथा आर्थिक विकास के लिये नया शक्ति प्रतिबद्ध होने की बात बताते हुए महाभारत कालीन अर्जुन दष्टि की कहानी सुनाते हुए कहा समकालीन नेपाल में आर्थिक समृद्धि के तरफ अब अर्जुनदृष्टि लगाने का समय आ पडा है ।

IMG-20160612-WA0026

संयोजक भट्टराई ने अपनी पार्टी का आगामी योजना सुनाते हुए कहा ७ वर्ष के भितर देश से गरिबी तथा बेरोजगारी हटाने का हमने खाका निर्माण किया है । ईसी तरह १५ वर्ष के भितर देश को मध्यम स्तर में पहुँचाने के साथ देश से गरिबी पूर्णतः अन्त करने के साथ हमारे महत्वकांक्षी योजनाओं में सब से महत्वपूर्ण २५ वर्ष के भितर नेपाल को संसार के सब से धनी देश बनाने का खाका निर्माण तैयार करने की बात बताई ।

जनता ने लोकतन्त्रीकरण से देश का खम्बा तैयार किया है, लेकिन आर्थीक विकास व प्रगति के छत नही डाली तो वो देश घर नही बन सकता । अब नया शक्ति घर के ऊपर स्वर्ण की छत तथा गजुर डाल कर आर्थीक विकास करेगी यही नया शक्ति की परिकल्पना भी है बताया ।
संयोजक भट्टराई ने कहा नेपाल में १ सौ ८० पार्टियां है, लेकिन नया शक्ति मात्र एक पार्टी न होंकर वैकल्पिक सोंच, संस्कृति, समानता, सहभागितात्मक विचार सहित की पार्टी है । हम अब देश विकास व समृद्धि के तरफ आगे बढना चाहते हैं ।
देश के अस्थिरता को इंगित करते हुए भट्टराई ने कहा देश में राजनैतिक स्थिरता व शान्ति न होने पर विकास समृद्ध नही हो सकता । शान्ति व समृद्धि के लिए प्रत्यक्ष निर्वाचित राष्ट्रपति प्रणाली हों तथा संसद पूर्ण रुपसे समानुपातिक हों इस मोडेल से आगे बढा जा सकता हे बताया । साथ ही उन्होंने हमारे पडोसी राष्ट्र भारत व चिन जैसे बडे देश के भूराजनीतिक स्थिति को स्थीर नही कर सकें तो देश में अस्थिरता बनी रहेगी व बाह्यशक्ति हावी होती रहेगी बताया ।
कार्यक्रम में नव गठित पार्टी को सुभकामना देने पहुँचे प्रधानमन्त्री केपी ओली ने अपना मन्तव्य देते हुए कहा नया शक्ति पार्टी नेपाली जनता, आर्थिक प्रगति, नेपाली राजनीति तथा समाज के लिये सकारात्मक भूमिका खेल सकें । प्रधानमन्त्री ओली ने अब देश को गरिब बनाना मंजुर नही कहते हुए बजेट के मार्फत सरकार विकास के अभियान में आगे बढी है तथा विकास का संकल्प ले चूकी है बताया । उन्होंने संविधान सभा से लोकतान्त्रीक संविधान प्राप्त करने का जिक्र करते हुए ये भी कहा के अधिकार संस्थागत करवाएं हैं ।
प्रधानमन्त्री ओली ने हमारी सफलता को बहुतबार असफल करवाई गई, आरोप लगाते हुए असंतुष्ट दलों को पुनः वार्ता के लिए पत्र भेजने के साथ हम बार्ता करने को तैयार हैं कहा । ओली ने देश विकास के लिए हमारी एकता तथा समझदारी आवश्यक है बताया ।
कार्यक्रम में नेपाली कांग्रेस के सभापति शेरबहादुर देउवा, नेकपा माओवादी केन्द्र नेता कृष्ण महरा, समाजवादी चिन्तक प्रदीप गिरि लगायत विहार राज्यसभा के सदसय व नागरिक समाज के अगुवा तथा विभिन्न देश के राजदूत, विदेशी अतिथी लगायत विभिन्न क्षेत्र के व्यक्तियों की विशेष सहभागिता तथा उपस्थिति रही ।
नव गठित पार्टी को विभिन्न देश भूटान, डेनमार्क, युरोपियत अल्टरनेटिभ पार्टी, द रेड पार्टी नर्वै, सिंगापुर लगातके पार्टी तथा देश से सुभकामना पत्र तथा संदेश आया था जिस को पढ के सुनाया गया ।

loading...