पत्रकार जय नारायण शाह सम्मानीत

jn-sah

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल,२०७३ चैत्र १८ गते ।
नेपाल प्रेस यूनियन बाके के अध्यक्ष पत्रकार जयनारायण शाह को लायन्स क्लव अफ नेपालगंज ने एक कार्यक्रम के बीच सम्मान किया है ।
पत्रकारिता, खेलकुद, इभेन्ट म्यानेजमेन्ट गीत संगीत लगायत विभिन्न सामाजिक क्षेत्र में लम्बे समय से पहुचाते आ रहें योगदान की कदर करते हुये लायन्स क्लव की २० वीं स्थापना दिवस की अवसर पर सम्मान किया गया है ।
जय नारयाण शाह हाल अपनी अगुवाई में अन्तराल स्थापना करके सञ्चार क्षेत्र की साथ साथ खेलकुद, इभेन्ट, म्यानेजमेन्ट, गीतसंगीत, वन्यजन्तु संरक्षण, लगायत के क्षेत्र में कार्यरत रहें । हिमालय टेलिभिजन के मध्यपश्यिम क्षेत्रीय कार्यलय नेपालगंज के व्यूरो चीफ समेत रहे जय नारायण शाह डकुमेन्ट्री निर्माण और पुस्तक लेखन में भी सक्रिय रहें ।
नेपाल प्रेस युनियन बँके के अध्यक्ष रहे जय नारायण शाह संकटकाल के समय में नेपाल पत्रकार महासंघ बाके शाखा के सचिव पद में रहे थे माघ १९ के बाद प्रेस तथा अभिव्यति स्वतन्त्रता और लोकतान्त्रिक आन्दोलन में नागरिक अगुवा के रुप में सक्रिय रहं थे । उन की जनआन्दोलन सम्वन्धि पुस्तक ‘जनता उठेपछि’ प्रकाशित भी हो चुकी है वह पुस्तक में केन्द्रीत रहकर त्रिभुवन विश्वविद्यालय के कुछ विद्यार्थियाें ने शोध पत्र तयार किया ।
इसी तरह जुम्ला के विश्व किर्तिमानी खेलाडी हरिवहादुर रोकाय कीे जीवनी में आधारित डकुमेट्री हरिवहादुर ‘अ हिडेन गिनिज वल्र्ड होल्डर’ के निर्देशक मध्ये के एक जय नारायण शाह फोटोग्राफी में भी उतना ही रुची रखते है । नेपालगंज से प्रकाशित  दैनिक अन्तराल पोष्ट और नेपालगंज टाइम्स दैनिक के सम्पादक में रहेकर काम किया । नेपाल टेलिभिजन क्षेत्रीय प्रशारण केन्द्र कोहलपुर मेंपरिद्धश्य कार्यक्रम के प्रस्तोता और स्वतन्त्र समाचार सेवा के संवाददाता के रुप में भी काम कर चुके है ।
जय नारायण शाह ने काठमाण्डौ से प्रकाशित दैनिक, साप्ताहिक और पाक्षिक पत्रिकाए में भी काम कर चुके है । मानवीकी में स्नातक जय नारायण शाह की दूसरी पुस्तक के रुप में ‘बीपी छायाँछवी’ जल्द ही प्रकाशन होने जा रही है ।
प्रथम जननिर्वाचित प्रधानमन्त्री बीपी कोइराला की दुर्लभ और ऐतिहासिक तस्वीरें की देशव्यापी यात्रा की परिकल्पनाकार भी जयनारायण शाह है । तत्कालीन प्रधानमन्त्री तथा नेपाली का“ग्रेस के तत्कालीन सभापति सुशील कोइराला न जय नारायण शाह को यह तस्वीर हस्तान्तरण किया था ।
जय नारायण शाह ने अन्तराल फोटो बैङ्क की भी स्थापना करके विभिन्न क्षेत्र के दुर्लभ और ऐतिहासिक तस्वीरें की संरक्षण और संकलन अभियान शुरु किया है । राजनीती, कला, पर्यटन, खेलकुद, वन्यजन्तु संरक्षण, कला संस्कृति रितिरिवाज, चालचलन, चाडपर्व, मेला लगायत की तस्वीरें फोटो बैङ्क में सुरक्षित रही है । यह फोटो बैङ्क नेपाल में ही पहली है ।
बैशाख १ गते को राष्ट्रीय झण्डा दिवस के रुप में मनाने के लिये सन्देश देते हुये NationÚs pride, nationÚs identity नारा सहित नेपाल फ्ल्याग फेस्टिवल की परिकल्पना जय नारायण शाह ने किया है ।
इसी तरह नेपालगंज फोटो फेस्टिवल और नेपाल इन्डिपेन्डेन्ट फिल्म फेस्टिवल के परिकल्पनाकार शाह ही है । किसी समय कुशल उद्घोषक की छवि वनाया शाह प्रष्ट वतmा के रुप में पहचाने जाते है । सामाजिक कार्य में समेत उतने ही सक्रिय है शाह ने राप्तीपार बँ“के जिला के सीमावर्ती गा“व नरैनापूर आग लगने से ध्वस्त पुर्ननिर्माण में काम करने वापत २०६१ साल में नेपाल सरकार से दैवीप्रकोप पिडित उद्धार पदक से विभुषित हो चुके है ।
अन्तराल ने समय की अभियान को स्थापनाकाल से ही शुरु किया है । विभिन्न बडे बडे इभेन्ट की व्यवस्थापन कुशलतापूर्वक काम किया अन्तराल इभेन्ट म्यानेजमेन्ट में मोफसल की अग्रणी माने जाते है ।
इसी त्रह् शिक्षा तथा साहित्य क्षेत्र से धम्वोझी माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य किरण आर्चाय और उद्योग की क्षेत्र से वरिष्ठ उद्योगपति कन्हैयालाल बैद्य को भी सम्मान किया गया ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz