पुलिस की गोली से मौत पर जनकपुर में विरोध प्रदर्शन,स्वतन्त्र मधेश की माँग

1कैलास दास, जनकपुर, असोज २५ । बारा जिला में पुलिस की गोली से एक प्रदर्शनकारी का मौत हुआ है ।

बारा के सिमरौनगढ–बिरगंज सडक खण्ड में स्वतन्त्र मधेश गठबन्धन के कार्यकर्ता द्वारा स्वतन्त्र मधेश का मांग करते हुए शान्तिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे समय में स्थानीय युवकों के उपर पुलिस द्वारा अन्धाधुन गोली फायर करने से जयनारायण पटेल का प्रदर्शन स्थल पर ही मौत हो गया है तो गम्भीर घायल रहे साह मोहम्मद और नागेश्वर साह मे से मोहम्मद का उपचार हो रहा है लेकिन उनकी स्थिति बहुत नाजुक है ।

पुलिस की गोली से दर्जनौं युवा घायल है । उन सभी का उपचार स्थानीय अस्पताल में हो रहा विभिन्न मिडिया ने यह जानकारी दी है ।

2स्वतन्त्र मधेश का माँग करते समय में पुलिस ने रोशन झा को गिरफ्तार किया था । गिरफ्तारी को लेकर जब प्रदर्शनकारी ने पुलिस के विरोध में नारा जुलुस किया तो पुलिस और प्रदर्शनकारी के बीच भीडन्त होने लगा । इस पर पुलिस ने भीड को तितिर-वितिर करने के लिए हवाई फायरिङ्ग के साथ-साथ गोली भी चलाई है ।

स्थानीयवासीयो का कहना है कि सदियों से मधेश उपर खसवादी शासक व्दारा दुव्र्यवाहर होता आया  है । लोकतन्त्र में आवाज उठाने का सभी का मौलिक अधिकार होता है । इस पर पुलिस द्वारा किया गया गोली प्रहार षडयन्त्र तहत रहने का आरोप भी लगाया है ।

इससे पहले मधेश मुद्दा को लेकर सिके राउत को भी नेपाल सरकार ने गिरफ्तार कर हिरासत में रखा है । यह सबसे मधेशप्रति खसवादी शासकों को दुराभाव है स्थानीयवासीयों ने आरोप लगाया है ।

इस आन्दोलन से फिर से मधेश में तिसरी आन्दोलन होने की सम्भावना है स्थानीय बुद्धिजीवियों ने आरोप लगाया है ।

बारा घटना विषय को लेकर जनकपुर में भी युवाओं ने विरोध प्रदर्शन कीया है । मधेश आन्दोलन परिचालन समिति का संयोजक इन्द्र कुमार मधेशानन्द के अगुवाई में जनकपुर में विरोध प्रदर्शन किया गया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz