पूर्व में बाढ़ का प्रकोप, बढ़ता साँप का दंश

पूर्व में बाढ़ का प्रकोप, बढ़ता साँप का दंश
विजेता चौधरी, अषाढ ८
floodदो दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से पूर्व में झापा, मोरंग, सुनसरी तथा महोत्तरी जिला में बाढ़ का प्रकोप बढ़ता जा रहा है । पूर्व के विभिन्न नदियों में आई बाढ़ की वजह से नदी आसपास के क्षेत्र व गाँव जलाशय बनी हुई है ।
वहीं इटहरी के ६६ वर्षीय रामबहादुर बराइली क िपानी में डूबने की बजह से मौत हो गई है । तथा कोसी नही के बहाव में झापा के अरिप्रसाद ओली वेपत्ता हैं ।
बाढ की वजह से झापा के लगभग सौ से अधिक घर डुवान की समस्या झेल रही है । महोत्तरी के कई सरकारी कार्यालय सहित लोगों के घर व विद्यालय भी जलाशय बने हुए हैं । इसी के साथ दो दिन की भारी वर्षा की वजह से भद्रपुर, विर्तामोड, दमक क्षेत्र के भी कईं घर डुबान में है ।
पूर्व के मेची, रतुवा, कमला, कन्काई, वरिंग लागयत के नदी में पानी का बहाव अचानक बढने की वजह से बाढ़ का भीषण प्रकोप देखने को मिल रहा है । वहीं अन्दुवा खोला, देउनिया खोला की वजह से आस पास के गावँ कस्वे व सुकुम्बासी बस्ती को भी अपने चपेटे में ले लिया है ।
जिला प्रहरी कार्यालयों से प्राप्त सूचना के मुताविक बाढ़ की वजह से बेघर हुए पीडितों को नजदीक के स्कुल तथा धर्मशालाओं में रखा गया है ।
पूर्व में वर्षा के साथ साथ अभी सांप के दंश से भी लोगों में विचित्र डर बना हुआ है । जलेश्वर जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय ने बताया विष रहीत साँप के काटने से लेकर करेंत व गौमन जेसे विषैले साँपो के काटने से प्रभावित लोग रोज तीन से पाँच तक आते हैं ।
जनकपुर अंचल अस्पताल ने साँप के काटे हुए व्यक्ति को समय पर लाने से उन्हें एन्टी स्नेक भेनस से देकर जान बचाई जा रही है बताया । बहरहाल वर्षात की वजह से साँप दंश का प्रकोप बढने की बात पर सचेत करते हुए चिकित्सकों ने अंधेरे में व जंगलों में ज्यादा न जाने को तथा देख कर चलने की, सतर्क रहने की सलाह देते है ।

loading...