पेशावर: तालिबान हमले में 104 की मौत

पाकिस्तान में पेशावर शहर में स्थित एक आर्मी स्कूल पर तालिबान के हमले में कम से कम 104 लोग मारे गए हैं जिसमें ज़्यादातर बच्चे हैं. ख़ैबर पख्तूनख्वाह के मुख्यमंत्री परवेज़ खटक ने इस बात की पु्ष्टि की है.

पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर मंगलवार को आतंकियों ने हमला कर दिया। आतंकी स्कूल में घुस गए और बच्चों तथा शिक्षकों को बंधक बना लिया। इस हमले में 100 से ज्यादा बच्चों के मारे जाने की खबर है।1418716987-0888 141216092217_school_under_attack_peshawar_pakistan_624x351_epa

सूत्रों के अनुसार आतंकियों की संख्या 6-7 के लगभग है। पाक सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी गई। चार बच्चों को सुरक्षित स्कूल से बाहर निकाल लिया गया है। एक जानकारी के मुताबिक आतंकियों ने स्कूल में 1500 बच्चों को बंधक बना लिया है। इस बीच, एक हजार के लगभग बच्चों और शिक्षकों को बाहर निकाल लिया गया है। एक अन्य जानकारी के मुताबिक स्कूल में 150 से 200 बच्चे हो सकते हैं।

इस बीच, तहरीके तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जाता है कि सेना स्कूल की इमारत में घुस गई है और दोनों ओर से फायरिंग जारी है।
‘कक्षाओं में बच्चों को पीटा’
जीओ टीवी स्टेशन पर एक छात्र ने बताया कि हमलावर स्कूल के ऑडिटोरियम में आए जहाँ सेना की टीम बच्चों के लिए फ़र्स्ट एड की ट्रेनिंग दे रही थी.

घायलों को पास के अस्पताल ले जाया जा रहा है. इलाक़े में हेलीकॉप्टर भी देखा गया है

स्कूल में काम करने वाले मुदासिर अवान ने बताया, “हमने छह या सात हमलावरों को देखा. जैसे ही गोलाबारी शुरु हुई हम कक्षाओं की तरफ़ भागे. वे हर कक्षा में जा रहे थे और बच्चों को पीट रहे थे.”

बताया जा रहा है कि मरने वालों में शिक्षक और सैनिक भी शामिल हैं.

तहरीक-ए-तालिबान ने ली जिम्मेदारी

आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तहरीक-ए-तालिबान के प्रवक्ता ने इसे उत्तरी वजीरिस्तान में सरकार की ओर से चलाए जा रहे ऑपरेशन का बदला बताया है।हालांकि प्रवक्ता ने यह भी कहा कि वे बच्चों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। स्थानीय समाचार चैनलों के अनुसार, आतंकियों को उनके आकाओं के निर्देश हैं कि बड़े बच्चों को मार दिया जाए।16_12_2014-16pak2 pak1 pak2 pak3 pak4 pak8

पीएम शरीफ ने की हमले की निंदा

उधर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की निंदा की है। पेशावर में इस आतंकी हमले के बाद इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

 

source :webduniya.com

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz