‘पैसों’ की बलि चढ़ा झारखंड में राज्यसभा चुनाव रद्द कर दिया गया

एक अप्रत्याशित घटनाक्रम के तहत चुनाव आयोग ने झारखंड में राज्यसभा चुनाव रद्द कर दिया है। आयोग ने यह फैसला एक निर्दलीय उम्मीदवार के छोटे भाई की कार से दो करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त होने और विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप के मद्देनजर किया। आयोग ने कहा है कि राज्य में चुनाव प्रक्रिया का पूरी तरह से उल्लंघन हुआ है।

विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप
चुनाव आयोग ने अपने 12 पेज के आदेश में कहा है कि वह इस बात से पूरी तरह सहमत है कि झारखंड में राज्यसभा चुनाव के दौरान चुनाव प्रक्रिया का उल्लंघन हुआ है। ऐसे में आयोग के पास संसद के ऊपरी सदन के चुनाव को रद्द करने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं है। सूत्रों के अनुसार इससे पहले भी राज्यसभा चुनाव रद्द किए गए हैं, लेकिन यह पहला मामला है जब धनबल के उपयोग और विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोप में यह फैसला लिया गया है।

कार से 2.15 करोड़ रुपये जब्त
आयोग ने चुनाव रद्द करने का फैसला आयकर विभाग के अधिकारियों के साथ दिनभर की बैठक के बाद लिया। गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह 6.30 बजे राज्य से राज्यसभा के निर्दलीय उम्मीदवार आरके अग्रवाल के छोटे भाई सुरेश अग्रवाल की कार से 2.15 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। पैसे अग्रवाल के रिश्तेदार प्रकाश खेमानी के जमशेदपुर स्थित आवास से लाए जा रहे थे।

सुरेश अग्रवाल और कार में मौजूद एक अन्य व्यक्ति से पूछताछ के बाद झारखंड के आयकर विभाग के निदेशक अजय कुमार ने बताया कि उन्हें कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं और आयकर विभाग की टीम कई अन्य स्थानों पर छापे मार रही है। उन्होंने बताया कि कार से रुपये के साथ ही कुछ विधायकों के नाम भी मिले थे।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: