पोर्न स्टार कंडोम का इस्तेमाल करें या नहीं?

अमरीका की लॉस एंजिलिस काउंटी में पोर्न कलाकारों के कंडोम पहनने के बारे में नवंबर के चुनाव में अब सीधे जनता की राय ली जाएगी.

porn star

प्रस्ताव के तहत पोर्न कलाकारों के लिए कॉन्डोम पहनना जरूरी होगा

चुनाव अधिकारियों के अनुसार इस बारे में याचिका पर इतने लोगों के हस्ताक्षर आ गए थे कि अब चुनाव कराया जा सकता है.

इस याचिका का समर्थन करने वाले एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन का कहना है कि इस कदम से पोर्न कलाकारों को एचआईवी से बचाया जा सकेगा.

अब तक अगर लॉस एंजिलिस शहर में किसी को पोर्न फिल्म बनाने के लिए परमिट चाहिए होता था तो कंडोम का इस्तेमाल जरूरी था पर अब अगर ये प्रस्ताव पारित हो जाता है तो ये पूरे काउंटी के स्तर पर लागू हो जाएगा.

शहर के मेयर एंतोनियो विलाराइगोसा ने जनवरी में एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन की पहल पर इसे कानून का दर्जा दे दिया था.

वैसे वहाँ अभी इस बारे में चर्चा जारी है कि इसे लागू कैसे किया जाएगा.

फरवरी में लॉस एंजिलिस टाइम्स से बातचीत में फ्री स्पीच कोएलिशन की एक प्रवक्ता ने कहा था कि ये कुछ हद तक ‘सरकार की अति’ है.

परमिट की जरूरत

दर्शक

“हमें पता चला है कि घरों में बैठे दर्शक कॉन्डोम के साथ पोर्न देखना नहीं चाहते हैं”

कैरन ली, ब्रितानी पोर्न कलाकार

डाएन ड्यूक ने टाइम्स से कहा था, “ये निश्चित तौर पर सरकार की वहाँ हस्तक्षेप करने की कोशिश है जहाँ उसकी जगह नहीं है.”

वयस्क फिल्में बनाने वाली कंपनियाँ इसके बाद कैलिफोर्निया से बाहर चले जाने की धमकी दे रही हैं मगर उनके सामने कुछ वैधानिक परेशानियाँ हैं.

दरअसल 1988 में कैलिफोर्निया में एक आदेश आया था जिसके मुताबिक फिल्म प्रोड्यूसरों पर वेश्यावृत्ति निरोधक कानून के तहत मुकदमा नहीं चलाया जा सकता था और ऐसी छूट उन्हें सिर्फ एक और राज्य न्यू हैंपशर में ही मिली हुई है.

इस इलाके में वयस्क फिल्मों का निर्माण पहले भी एचआईवी के डर के चलते रोका जा चुका है.

अब अगर ये प्रस्ताव मतदान के जरिए पारित हो जाता है तो वयस्क फिल्म निर्माताओं को काउंटी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग से परमिट चाहिए होगा और उसके तहत कलाकार अगर सेक्स करते दिखाए जाते हैं तो उन्हें कंडोम का इस्तेमाल करना होगा.

एड्स हेल्थकेयर फाउंडेशन की प्रवक्ता लोरी येघिआयान ने बीबीसी को बताया कि इसके बाद परमिट वैसे ही चाहिए होगा जैसे ब्यूटी सैलोन को या टैटू बनाने वाले पार्लरों को लेना पड़ता है, जहाँ नियमित तौर पर जाँच भी होती रहती है.

इसके बाद अगर परमिट की शर्तें तोड़ी जाती हैं तो जुर्माना लगाया जा सकता है.

कंडोम के इस्तेमाल को जरूरी बनाने वाले के आलोचकों का कहना है कि पोर्न कलाकारों का नियमित अंतराल पर परीक्षण होता है और इस तरह से बिजनेस को नुकसान होगा.

लॉस एंजिलिस में मौजूद एक ब्रितानी पोर्न कलाकार ने बीबीसी के न्यूजबीट कार्यक्रम को जनवरी में बताया था, “हमें पता चला है कि घरों में बैठे दर्शक कंडोम के साथ पोर्न देखना नहीं चाहते हैं.”

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz