प्रचण्ड,कोइराला,खनाल और गच्छदार को प्रवेश निषेध ।

four_leadersकाठमांडू, २८वैशाख, लिलानाथ गौतम । नेपाल आदिवासी जनजाति महासंघ ने अपने महाधिवेशन में देश के प्रमुख चार दल के चार नेताओं को प्रवेश निषेध किया है । आगामी शनिबार से चितवन में शुरु होने जा रहें महासंघ के आठवें राष्ट्रीय महाधिवेशन में मुख्य चार राजनीतिक दल के शीर्ष नेता को प्रवेश निषेध करने की बात महासंघ के अध्यक्ष राजकुमार लेखी ने बताया है ।
लेखी के अनुसार एमाओवादी अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल, कांग्रेस सभापति सुशील कोइराला, एमाले अध्यक्ष झलनाथ खनाल और मधेसी मोर्चा के संयोजक विजयकुमार गच्छदार को महाधिवेशन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा । उनका आरोप है कि ये चारों नेताओं ने संघीयता और आदिवासी जनजाति के मुद्दों पर भ्रम पैदा किया है । लेखी ने कहा है– ‘वर्षों से संघीयता की मुद्दा जनताजाति के द्वारा उठाया जा रहा है । लेकिन यिन नेताओं ने इस में भ्रम पैदा किया । हम भी जातीय राज्य को स्वीकार नहीं करते । लेकिन पहचान सहित की संघीयता चाहते हैं ।’
महाधिवेशन का उद्घाटन उपराष्ट्रपति परमानन्द झा के हाथों होने जा रहा है । उद्घाटन समारोह में एमाओवादी महासचिव रामबहादुर थापा, संघीय समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अशोककुमार राई लगायत विभिन्न जनजाति सम्वद्ध नेताओं को भी आमन्त्रित किया गया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz