प्रचण्ड का रहस्यमय सिंगापुर भ्रमण, बाबुराम को मनाने एसडि मुनि से बात करेंगे

prachand+baburamलिलानाथ गौतम,काठमाणडू, ८जुलाई२०१३ । एकीकृत नेकपा माओवादी के अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड अभी सिंगापुर में हैं । जाते वक्त नेपाल के प्रायः सभी सञ्चार माध्यम में समाचार आया कि प्रचण्ड अपनी पत्नी सीता के उपचार के लिए वहाँ जा रहे हैं । लेकिन इसके पिछे बहुत बडा रहस्य छिपा है । हिमालिनी ने एक विशेष समाचार सुत्रों से पता लगाया है कि उनको वहाँ जाने का उद्देश्य कुछ और ही है । और, पत्नी सीता का उपचार तों एक बाहना मात्र हैं ।
सभी जानते है कि इस बख्त माओवादी के भितर बडा ही भूचाल पैदा हो रहा है । क्योंकि कुछ दिन पहले पार्टी उपाध्यक्ष डा बाबुराम भट्टराई ने अपने पद से इस्तिफा दे दिया था । उसी के कारण प्रचण्ड तनाव में हैं । इस समस्या को कैसे हल किया जाए प्रचण्ड इस प्रश्न का उत्तर ढूढने के लिए काठमांडू लाजिम्पाट स्थित अपने आलिसान बंगला को छोड़ कर शान्त वातावरण ढूढ़ते हुए बनेपा तक पहुँच गए थे । लेकिन वहाँ भी उनके दिमाग में कुछ नहीं आया कि कैसे बाबुराम लगायत असन्तुष्ट पक्ष को पार्टी में वापस लाया जाए ।
ऐसी ही अवस्था में उन्होंने सिंगापुर जाने का फैसला किया । समाचार सुत्रों का दावा है कि वहाँ प्रचण्ड और भारतीय प्राध्यापक एस डी मुनि के साथ मुलाकात होने वाला है। स्मरणीय है– एसडी को डा भट्टराई अपने गुरु मानते है । मुनी भारतीय राजनीति में एक प्रभावशाली व्यक्तित्व भी माने जाते हैं । विगत में उन्हीं एस डी मुनी का छात्र रहे डा भट्टराई और उनके बीच अभी भी गहरा सम्बन्ध हैं । समाचार स्रोत बताते हैं कि उन्हीं एसडी मुनी और प्रचण्ड के बीच सिंगापुर में बातचित होनेवाला है । बातचित का विषय यही है कि डा बाबुराम भट्टराई द्वारा अपने पद से दिया गया इस्तिफा और उसके बाद सिर्जित समस्या को कैसे निराकरण किया जाए ।
इतना ही नहीं प्रचण्ड वहाँ जाने का दूसरा भी कारण है । वह यह है कि इसी भ्रमण के दौरान प्रचण्ड के साथ चीन के कुछ प्रतिनिधि के साथ मुलाकत हो रहा है । उनके बीच भी नेपाल की पिछली राजनीतिक अवस्था और पार्टी के अन्दर सिर्जित समस्या के बारे में छलफल होनेवाला है । समाचार सुत्रों का मनना है कि एसडी मुनि के बाद ही प्रचण्ड चिनियाँ प्रतिनिधि को भेंट देंगे, लेकिन सिंगापुर में नहीं । इसके लिए प्रचण्ड को मलेसिया जाना होगा । मलेसिया जाकर चिनियाँ प्रतिनिधि से मिलने के बाद ही प्रचण्ड नेपाल वापस हो रहे है । अबतक का यही गुप्त प्रोगाम है।
प्रचण्ड का सिंगापुर भ्रमण को लेकर इधर काठमांडू में भी एक और खबर चर्चा में है । वह यह है कि भारतीय विदेश मन्त्री सलमान खुर्शीद से होनेवाली आमने–सामने को टालने के लिए भी पत्नी का ईलाज कराने प्रचण्ड सिंगापुर गयें हैं । बताया जाता है कि खुर्शीद ने प्रचण्ड के साथ माओवादी और चीन के बीच रहे सम्बन्ध को लेकर प्रश्न करने जा रहे थे । उसके बाद प्रचण्ड ने ठान लिया कि इस प्रश्न का मुकावला करने के बदले क्यों न सिंगापुर ही जाया जाए ऐसी प्रश्न ही प्रश्न के द्वारा घिरे हुये प्रचण्ड का सिंगापुर भ्रमण की वास्तविक रहस्या क्या है यह तो बाद में मालुम पड़ेगा ही ।

इसबीच भारतीय विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के नेपाल भ्रमण से ठीक एक दिन पहले नेपाल की सर्वोच्च अदालत ने विदेश मंत्री के भ्रमण के दौरान किसी भी प्रकार के संधि समझौते पर हस्ताक्षर करने पर रोक लगा दी है. अदालत में दायर एक याचिका पर आज सुनवाई करते हुए न्यायाधीश तर्कराज भट्ट के एकला इजलास ने भारतीय विदेश मंत्री के भ्रमण के दौरान किसी भी प्रकार के समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने का अंतरिम आदेश जारी कर दिया है. अदालत के इस अंतरिम आदेश के साथ ही कल से शुरू होने जा रहे भारतीय विदेश मंत्री का भ्रमण अब सिर्फ राजनितिक मुलाकातों में सिमट कर रह जाएगी.

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz