प्रधानमंत्री देउवा की भारत यात्रा में नए बुनियादी ढाँचा परियाेजनाअाें के कार्यान्वयन पर पहल

काठमान्डू १८अगस्त

प्रधानमंत्री देउवा की हाेने वाली भारत यात्रा के दाैरान उम्मीद की जा रही है कि नेपाल और भारत के नए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और बड़े परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर पहल किए जाएँगे अाैर दाे देश  क्लब सहयोग के नए क्षेत्रों पर हस्ताक्षर करने के लिए भी पहल करेंगे।

देउवा 23 अगस्त को भारत की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत जा रहे है‌ ।

नई दिल्ली में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने के प्रयास चल रहे हैं ।

एस यात्रा काे लेकर सहयोग के कुछ नए विचारों और क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी ओली और सीपीएन (माओवादी केंद्र) के  अध्यक्ष प्रचण्ड ने जब प्धानमंत्री के रुप में भारत यात्रा की थी  पिछले समझौते और समझौतों के ADH के कार्यान्वयन पर जोर दिया था ।

अरुण 3, ऊपरी कर्णाली और पंचेश्वर मल्टीपर्पज जैसी बड़ी परियोजनाओं के पूर्ण कार्यान्वयन का एेजेंडा पंधानमंत्री देउवा के यात्रा के पंमुख एेजेंडे हाेंगे ।    उनकी आगामी दिल्ली यात्रा के लिए प्रधान मंत्री देवू के एजेंडे में उच्च है। विभिन्न तकनीकी और प्रक्रियात्मक मुद्दों से इन परियोजनाओं की प्रगति में बाधा आई है।

राजदूत उपाध्याय ने कहा कि यात्रा के दौरान नौकरशाही स्तर पर अनसुलझे मुद्दे राजनीतिक स्तर पर उठाए जाएंगे।

भारत में बिजली बाजार के लिए नेपाल के उपयोग, ऊर्जा बैंक के कार्यान्वयन, भारत द्वारा demonetised करेंसी नोटों के आदान-प्रदान की सुविधा जैसे अन्य मुद्दों, भी यात्रा के दौरान चर्चा की जाएगी, अधिकारी ने कहा।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: