प्रधानमन्त्री का पद थाली मे नही परोसा गया, जब मन लगे रखे और हटा दे : पौडेल

काठमांडू, २५ दिसम्बर । प्रधानमंत्री के राजनीतिक सलाहकार देवेंद्र पौडेल ने कहा है कि सत्तारुढ गठबन्धन ने एकीकृत नेकपा माओवादी के अध्यक्ष पुष्पकमल दाहाल को राष्ट्रीय आम सहमति की सरकार का नेतृत्व करने के लिये अगले प्रधानमंत्री के रूप में मनोनीत करने का तैयारी कर रहा है ।

रिपोर्टर्स क्लब मे बोलते हुये उन्होने कहा कि प्रधानमन्त्री बाबुराम भट्टराई को निषेध करके नेपाली काग्रेस के सभापति सुशिल कोइराला को कदापि स्वीकार नही किया जा सकता बल्कि विकल्प के रुप मे सत्तारुढ गठबन्धन उमेदवार देने के लिये तैयार है ।
पौडेल ने कहा कि ‘बाबुरामजी को दलित (अछुत) जैसे ब्यवहार करके समस्या का समाधान नही निकाला जा सकता है । अगर काग्रेस व्दारा निषेध की राजनीति होगी तो सत्तारुढ गठबन्धन से ही विकल्प आयेगा। अगर निकास ही चहिये तो गठबन्धन प्रचण्डजी का नाम ला सकता है।’

उन्होने कहा कि दो चरण मे सहमति करके नेपाली काग्रेस के नेतृत्व मे सहमति की सरकार निर्माण के लिये प्रधानमन्त्री हमेसा तयार हैं । पहला चरण मे संविधानसभा के निर्वाचन की तिथि की घोषणा, रिक्त संबैधानिक आयोग मे पदपुर्ति और संविधान संसोधन लगायत के विषय पर प्याकेज मे सहमति करने के बाद कुछ समय तक वर्तमान सरकार को ही सहमति मे रुपान्तरण करके काग्रेस के नेतृत्व मे सत्ता हस्तान्तरण किया जा सकता है ।

पौडेल ने कहा कि यदि काग्रेस और एमाले सचमुच निकास खोज रहा है तो सरकार की सहभागिता के वारे मे बहुत जल्द निकास खोजना पडेगा नही तो  बैशाख मे भी निर्वाचन नही हो सकेगा ।
प्रधानमन्त्री बाबुराम भट्टराई को अभी भी विघठित संविधानसभा के बहुमत समर्थन प्राप्त है यह कहते हुये उन्होने कहा कि नही तो सम्भावित प्रधानमन्त्री के उमेदवार के रुप मे जनमतसंग्रह मे भी जाया जा सकता है । उन्होने कहा कि बाबुरामजी को प्रधानमन्त्री का पद किसी ने थाली मे नही परोसा है जो जब मन लगे उनको रखे और हटा दे ।

नेपाली काग्रेस के केन्द्रीय सदस्य मिनेन्द्र रिजाल ने कहा कि प्रधानमन्त्री का सम्मानजनक बर्हिगमन के लिये काग्रेस तैयार है लेकिन अभी के सरकार के नेतृत्व मे काग्रेस नही जा सकती । उन्होने कहा कि प्रधानमन्त्री ने प्यैकेज मे सहमति की बात उठाकर खास करके अपने नेतृत्व मे ही सहभागिता की बात उठाकर सहमति को भांड दिया है

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz