Tue. Sep 25th, 2018

प्रधानमन्त्री का भारत भ्रमण विवाद में, स्वतन्त्र तिब्बत पक्षधर ग्यालसेन के साथ भेंट

काठमांडू, ९ अप्रिल । प्रधानमन्त्री केपी ओली ३ दिवसीय भारत भ्रमण पूरा कर स्वदेश वापस हो चुके हैं । प्रधानमन्त्री ओली स्वदेश वापस होते ही कुछ तस्वीरें सार्वजनिक हुई है, जिसके चलते भारत भ्रमण विवादित होने लगा है । तस्वीर से स्पष्ट पता चलता है कि भारत भ्रमण के दौरान प्रधानमन्त्री ओली ने स्वतन्त्र तिब्बत पक्षधर मास्टर कर्मा कन्पाई ग्यालसेन के साथ भेट किया है । उक्त तस्वीरों को लेकर विशेषतः चीन पक्षधर विश्लेषकों का कहना है कि ओली को उन लोगों के साथ भेंट नहीं करना चाहिए था । जिसके चलते भारत भ्रमण विवादित होने लगा है ।


प्रधानमन्त्री ओली और ग्यालसेन के बीच भारत स्थित नेपाली दूतावास में भेट हुआ है । समाचार स्रोत का कहना है कि यह भेट पूर्वनिर्धारित नहीं था । बताय जाता है कि प्रधानमन्त्री ओली से भेट करने के लिए ग्यालसेन नेपाली दूतावास पहुँचे थे । वही नेपाली भ्रमण टोली और ग्यालसेन के बीच भेट हुआ है । तस्वीर सार्वजनिक होने के बाद कुटनीतिक वृत्त में चर्चा–परिचर्चा शुरु होने लगा है । कहा जाता है कि चीनी कुटनितिज्ञों ने इस को गम्भीर रुप मे लिया है ।


ग्यालसेन तिब्बत से निर्वासित धर्म गुरु दलाई लामा निकट अनुयायी माने जाते हैं । कहा जाता है कि ग्यालसेन के पास भारतीय और नर्वेजियन राहादानी भी है । ग्यालसेन ने सिर्पm प्रधानमन्त्री के साथ ही नहीं, परराष्ट्र मन्त्री प्रदीप ज्ञावली, नेकपा माओवादी केन्द्र के नेता दिनानाथ शर्मा के साथ भी भेट किया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of