प्रमुख घटनाओं से जुड़े 25 हास्‍यास्‍पद जानकारी

1410330016-06821. अमेरिकी अंतरिक्ष विज्ञान संस्‍था ‘नासा’ द्वारा चांद पर लैंड करने की नकली वीडियो जारी करना। दरअसल नासा के पास इस ऐतिहासिक घटना की कोई वास्‍तविक रिकॉर्डिंग उपलब्‍ध नहीं थी।

2. विश्‍व प्रसिद्ध इमारत ‘पीसा की मीनार’ को बनने में पूरे 177 वर्षों का समय लगा जबकि इसके निर्माण के केवल 10 वर्षों बाद यह झुकना शुरू  हो गई।

3. टाइटैनिक जहाज़ पर पर्याप्‍त जीवनरक्षक नौकाएं नहीं रखना। इसके निर्माताओं का मानना था कि इसका डूबना असंभव है।

4. मशहूर ब्रिटिश रिकॉर्ड लेबल ‘डेक्‍का रिकॉर्ड्स’ द्वारा ‘द बीटलेस’ को अस्‍वीकार कर देना क्‍योंकि वे विक्रेय नहीं थे।

5.  ‘नासा’ को मंगल ग्रह का अपना एक ऑर्बिटल सिर्फ इसलिए खोना पड़ा क्‍योंकि टीम में एक भाग द्वारा मैट्रिक इकाई का उपयोग किया गया था जबकि अन्‍य द्वारा इंग्‍लिश इकाई का।

6. नेपोलियन का यह सोचना कि वह ठंड के दिनों में रूस पर चढ़ाई कर लेगा।

7. हिटलर का यह सोचना कि वह हर कार्य नेपोलियन से अच्‍छा कर सकता है।

8. ईरानियों द्वारा चंगेज खान के राजदूत का सिर कलम कर वापस भेजा जाना। इसके बाद चंगेज खान द्वारा ईरानियों पर कहर बरसाया गया।

9. डच साम्राज्‍य द्वारा ऑस्‍ट्रेलिया की खोज ब्रिटिश साम्राज्‍य से 100 वर्षों पहले की गई थी, लेकिन डच साम्राज्‍य का मानना था कि यह एक अनुपयोगी मरुस्‍थल है इसे छोड़ दिया जाना।

10. रूस द्वारा अलास्‍का को 2 सेंट प्रति एकड़ की छोटी राशि में बेच दिया जाना। रूस का मानना था कि यह अनुपयोगी टुंड्रा प्रदेश है।

11. इंका शासक एटाहुआल्‍पा द्वारा फ्रांसिस्‍को पिज़ारो से मुलाकात की हामी भर। जिस दौरान 200 स्‍पैनिश घुड़सवार ने इंका राज्‍य पर चढ़ाई कर 80,000 इंका सैनिकों को हरा दिया।

12. हालांकि इस बात की पुष्‍टि की गई है कि ग्रीक योद्धाओं द्वारा युद्ध में उपयोग किए गए विशालकाय लकड़ी के घोड़े ‘ट्रोजन हॉर्स’ का अस्‍तित्‍व भी था या नहीं। लेकिन तकनीकी रूप से यह एक बड़ी भू‍ल थी।

13. हवा में उड़ने वाले हिंडरबर्ग में हाइड्रोजन गैस का भरा जाना।

14. 1453 में कांस्टेंटिनोपल के किले का एक दरवाज़ा किसी की गलती से खुला रह गया, जिससे तुर्की आक्रांताओं ने शहर में आसानी से लूटपाट मचा दी।

15. 14वीं सदी में चीन द्वारा अपनी नौसेना का त्‍याग कर देना और पृथकतावादी नीति अपनाना। इस नौसेना के संबंध में यह तर्क विवादास्‍पद रूप से उठता रहा है कि यह किसी भी यूरोपीय शक्‍ति से अधिक शक्‍तिशाली थी।

16. आर्कड्यूक फ्रेंज फर्डिनेंड के ड्राइवर का गलत मोड़ पर मुड़ जाना। यह गलती उन्‍हें सीधा उनके हत्‍यारे तक ले गई थी।

17. जापानी सेना द्वारा पर्ल हार्बर पर ऐसे समय हमला करना जब वहां एक भी यूएस एयरक्राफ्ट मौजूद नहीं था।

18. त्रुटिपूर्ण निर्माण के कारण चर्नोबिल रिएक्‍टर का पिघल जाना। 1986 में यूक्रेन में घटी यह घटना इतिहास की महत्‍वपूर्ण न्‍यूक्‍लियर दुर्घटनाओं में से एक है।

19. वे सभी 12 बुक पब्‍लिशर्स जिन्‍होंने ‘हैरी पॉटर’ को प्रकाशित करने से मना कर दिया था।

20. सिकंदर महान द्वारा अपना कोई वारिस नियुक्‍त नहीं किया जाना। जिसके कारण उसके साम्राज्‍य का बहुत जल्‍द ही पतन हो गया।

21. हन्‍नीबेल को घेराबंदी के हथियार न देना, इस बाद से नाराज़ हन्‍नीबेल ने रोम शासन की अनदेखी करनी शुरु कर दी और आखिरकार रोम ने हन्‍नीबेल का अंत कर दिया।

22. हालांकि इसका स्‍पष्‍ट कारण ज्ञात नहीं है। लेकिन एलेक्‍जेंड्रिया के पुस्‍तकालय को आग के हवाले कर देने से दुनिया को ज्ञान की दृष्‍टि से बड़ा नुकसान पहुंचा था।

23. यह सोचना की वेस्‍ट इंडीज दक्षिणन-पूर्व एशिया है।

source :wedbuniya.com

24. गणतंत्र की रक्षा के लिए सीज़र की हत्‍या करना लेकिन इस बात की पुष्‍टि नहीं करना कि हमले की सीज़र की मृत्‍यु हो ही जाएगी।

25. 1788 में ऑस्‍ट्रियन आर्मी ने दुर्भाग्‍यवश अपनी टुकडि़यों पर ही हमला कर दिया। इस घटना में ऑस्‍ट्रियन आर्मी के 10,000 सैनिक मारे गए थे।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz