प्रम देउवा अाैर भारतीय प्रम माेदी कटैया कुशाहा प्रशारणलाइन का संयुक्त रुप से करेंगे उद्घाटन

७ भदौ काठमाडौं ।

प्रधानमन्त्री शेरबहादुर देउवा अाैर भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी  कटैया कुशाहा १ साै ३२ केभी प्रसारणलाइन का  संयुक्त रुप में  उदघाटन करेंगे ।

 

प्रधानमन्त्री देउवा भारत भ्रमण  में ही गुरुवार इस प्रसारणलाइन का  उदघाटन करेंगे ।

देउवा भारत भ्रमण के लिए अाज जा रहे हैं ।

नेपाल विद्युत प्राधिकरण के कार्यकारी निर्देशक कुलमान घिसिङ के अनुसार इस उदघाटन के साथ ही कटैया कुशाहा प्रसारणलाइन से  ५० मेगावाट विद्युत नेपाल काे आयात करने के लिए  मिलेगा ।

उन्हाेंने कहा कि , ‘प्रधानमन्त्री के भारत भ्रमण के क्रम में  कटैया कुशाहा प्रसारणलाइन  उदघाटन हाेगा अाैर रक्सौल परवानीपुर के लाइनसे भी विद्युत आयात शुरु हाेगा ।’

दाेनाें  प्रसारणलाइन से विद्युत आयात  शुरु हाेने पर भी संयुक्त उदघाटन सिर्फ कटैया कुशाहा प्रसारणलाइन  का ही हाेगा ।

 

ये दाेनाें प्रसारणलाइन भारत सरकार के अनुदान में निर्माण हुअा है। नेपाल सरकार तथा विद्युत प्राधिकरण ने जगह उपलब्ध कराया है अन्य खर्च भारत ने किया है ।

इस से पहले पूर्वप्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली अाैर भारतीय प्रधानमन्त्री मोदी ने ढल्केबर-मुजफ्फरपुर १ साै ३२ केभी प्रसारणलाइन का संयुक्त रुप में उदघाटन किया था ।

ढल्केबर-मुजफ्फरपुर प्रसारणलाइन अभी १ साै ३२ केभी में चार्ज हाे रहा है । इस प्रसारणलाइन  से २ साै २० केभी में चार्ज  करने की तैयारी हाे रही है ।

प्राधिकरण के प्रवक्ता प्रवल अधिकारी के अनुसार २ साै २० केभी के लिए  निर्माण कार्य शुरु है जाे अगस्त तक सम्पन्न हाे जाएगा ।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz