प्रांतीय और संघीय दोनों चुनावों के लिए आवश्यक तैयारी करे चुनाव अायाेग : प्रम देउवा

काठमान्डू ८ अगस्त

प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने चुनाव आयोग से  प्रांतीय और संघीय दोनों चुनावों के लिए आवश्यक तैयारी करने को कहा है।

प्रधान मंत्री ने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री के वरिष्ठ प्रेस समन्वयक गोविंदा परियार ने कहा कि संवैधानिक समय सीमा को पूरा करने और लागत में कटौती के लिए समय पर चुनाव सुनिश्चित करना एक साथ चुनाव कराने के लिए जरूरी है।

जब चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दो चुनाव संबंधी कानूनों के समर्थन के लिए दबाव डाला, तो देउवा ने दावा किया कि कानून जल्द ही संसद में प्रवेश करेगा। इसके अलावा, निर्वाचन क्षेत्रीय सीमा आयोग, निर्धारित समय पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। संघीय और प्रांतीय चुनाव आयोजित करने के लिए सीडीसी रिपोर्ट आवश्यक है

चुनाव आयोग ने सरकार से कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग को अपनाने के लिए तुरंत फैसला किया जाए क्योंकि लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के इस्तेमाल पर प्रशिक्षित करने की जरूरत होती है। देउबा ने पूछा कि क्या चुनाव आयोग छोटी अवधि में खरीद प्रक्रिया और मतदाता शिक्षा को समाप्त करने में सक्षम होगा।

चुनाव आयुक्त ईला शर्मा के अनुसार, उन्होंने एक उच्चतम न्यायालय के फैसले के अनुरूप उम्मीदवारों को अस्वीकार करने के लिए मतदाताओं के अधिकार पर जोर दिया। आयुक्तों ने विदेशों में रहने वाले नेपाली नागरिकों के मतदान अधिकार की गारंटी देने के लिए प्रधान मंत्री से आग्रह किया

“हम तत्काल इस तरह के प्रावधान को लागू नहीं कर सकते हैं लेकिन कानून ने चुनाव आयोग को भविष्य में चुनाव में विदेशों में रहने वाले नेपालों को शामिल करने की व्यवस्था करने के लिए दरवाजा खोलना चाहिए”।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz