फत्तेपुर १ महीने की कुखुरा तथा बाख्रा पालन तालीम

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, चैत्र २१ गते ।20160402_122402
बाके जिला के पूर्व सोनारी बघोडा क्षेत्र के फत्तेपुर गाविस–७ में १ महीने की कुखुरा तथा बाख्रा पालन तालीम देने जा रहा है । व्यवसायिक तथा सीप विकास तालिम केन्द्र अञ्चल भेरी,नेपालगन्ज के सहयोग में नेपाल हेल्प लाईन फाउण्डेशन, नेपाल के आयोजन में १ महीने तालीम की उदघाटन हुआ है ।
चैत्र २० गते से हुआ १ महीने कुखुरा तथा बाख्रा पालन तालीम २०७३ बैशाख २१ गते समापन होगी फाउण्डेशन के अध्यक्ष मुस्मिल खान ने बताया । कार्यक्रम में व्यवसायिक तथा सीप विकास तालीम केन्द्र, बा“के के प्रमुख जेन्टिल गौतम और बासुदेव पन्त ने सामुहिक रुप में ताली की उदघाटन किया था उस के कार्यक्रम को शहाबुद्दीन खान ने आगे बढाया था ।
कार्यक्रम की स्वागत मन्तव्य फाउण्डेशन के पदाधिकारी मुनीर खान ने कुखुरा और बाख्रा पालन पहले से भी होते आया है लेकिन अभी वैज्ञानिक प्रविधियों सिखने की अवसर आया है वह अवसर को अपने जीवन स्तर में अच्छी स्थान देकर ज्यादा से ज्यादा लाभ हासिल करेगें कहते हुये कार्यक्रम को सफल बनाया है धन्यवाद देते हुये शुभकामना व्यक्त किया था ।
मन्तव्य क्रम में फाउण्डेशन के सदस्य शफीक खान, सामुदायिक वन के अध्यक्ष मोती सरदार, कृषक अगुवा तारा देवी अधिकारी तथा युवा अगुवा हरिराम थारु ने आज तक हमारे फत्तेपुर गविस में अधिक कुखुरा पालन और बाख्रा पालन किया गया लेकिन अभी एक घर में ७ बाख्रा मर गये है, किस कारण से वह बाख्रा मरे इस के बारे में कोई पत्ता नही लगा है अब वैज्ञानिक प्रविधि से कुखुरा और बाख्रा पालन सिखकर अपने जीवन स्तर को लाभदायी और उपलब्धी मूलक बनाने बारे में मन्तव्य व्यक्त किया था ।
प्रशिक्षक बेल बहादुर थारु ने अपना यह तालीम देना पाया हू“ इस लिये मैं गर्व करता ह“ू कहा इस फत्तेपुर के वासियों को मैं जितना जाना है सम्झा है सब यह तालीम में बताएगें विज्ञान प्रविधि से पालन करने से लाभदायी होगी बताया ।20160402_124417
कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि तथा व्यवसायिक तथा सीप विकास तालिम केन्द्र, बा“के के प्रमुख जेन्टिल गौतम ने कुखुरा और बाख्रा पालन करके मात्र नही होगा पालन करने के पश्चात कुखुरा को किस समय में दाना पानी देना है , किस समय में इन्जेक्शन लगाना है, किस समय में बेचने से अच्छा होगा ? जल्दी बेचने से या देर में बेचने से कितना आम्दानी बितना नोक्सानी होगा सब चीज के बारे में प्रकाश डाला था यह निःशुल्क तालीम अच्छी तरह से सिखकर अपनी भविष्य बनाने के बारे मन्तव्य ब्यक्त किया था ।
कार्यक्रम के सभापति तथा फाउण्डेशन के अध्यक्ष मुस्लिम खान ने व्यवसायिक तथा सीप विकास तालिम केन्द्र, बा“के ने ंतालीम क लिये सहयोग किया है केन्द्र तथा खास करके केन्द्र के प्रमुख जेन्टिल गौतम को हृदय से धन्यवाद ज्ञापन किया था । तालीम लेकर तालीम की सदुपयोग करके व्यवसाय को अधिक से अधिक लाभदायी बनाने के लिये आग्रह किया कार्यक्रम की सञ्चालन तथा सहजीकरण शहाबुद्दीन खान ने किया था ।20160402_122419

loading...