‘फस्ट एड और रोड सुरक्षा’ विश्व प्राथमिक उपचार दिवस

2_nनेपालगंज,(बाँके जिला) पवन जायसवाल, भाद्र३० गते ।
प्राथमिक उपचार और सडक सुरक्षा  तथा फस्ट एड और रोड सुरक्षा के नारा के साथ विश्व प्राथमिक उपचार दिवस नेपालगंज में मनाया गया ।
दिवस के अवसर में बाँके जिला प्रशासन कार्यालय के प्रमुख जिला अधिकारी जीवन प्रसाद ओली ने प्राथमिक उपचार को ग्रामीण समुदाय के लियें मात्र न होकर शहरों परिवेश में  समेत उतना ही महत्वपूर्ण और सभी लोगों को जानने वाला विषय रहा है बताया । DSC06901
कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी के केन्द्रीय उपाध्यक्ष जीत कुमार शर्मा ने दिवस के अवसर पर  शुभकामना सन्देश देते हुयें  प्राथमिक उपचार को मुख्य लक्ष्य जीवन एवं आपतकालीन अवस्था, दर्घटना और रोगों से  प्रभावित घायल हुयें लोगों को  वा विमारियों का जीवन रक्षा के लियें प्राथमिक उपचारों से महत्वपूर्ण सहयोग पहुँचाने को  बताया ।
DSC06914नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाँके जिला शाखा के आयोजन में हुआ कार्यक्रम में प्राथमिक उपचार सीपों को प्रर्दशन भी किया गया था । नेपालगंज शहर के सेतु वि.क.चौक में मोटरसाइकल दुर्घटनाओं से पैर टुटा हुआ घायल हुये और अधिक रक्तश्राव होकर मास्तिष्क में अक्सीजन युक्त रगत के कमीयों के कारण से क्षोभ होकर गम्भीर अवस्थाओं में पहु“चे हुयें व्यक्तियों को दक्षता पूर्वक प्राथमिक उपचार सेवा प्रदान करके अस्पताल भेजा गया ।
वर्तमान अवस्थाओं में सडक दुर्घटनाओं से  प्रभावित हेयें घायलों को समय में व्यवस्थापन तथा प्राथमिक उपचार न होने से कठिन परिस्थितियों का सृजना होने से दुर्घटना जन्य परिस्थितियों से मानवीय क्षति कम करने के लियें प्राथमिक उपचार सेवा तत्काल उपलब्ध कराने के लियें यह  नारा का अर्थ रहा है ।
विश्व प्राथमिक उपचार दिवस और बाल दिवस एक ही दिन होने से संयुक्त रुपों में  किया गया प्रभातफेरी र्याली भेरी अंचल अस्पताल नेपालगन्ज से सुरु होकर सदरलाईन, न्यूरोड होते हुयें सेतु वि.क. चौक में पहु“कर सभा में परिणित हेआ था ।
कार्यक्रम में नेपाल रेडक्रस सोसाइटी जिला शाखा, उप–शाखा, कार्यसमिति के पदाधिकारी, सदस्य और प्राथमिक उपचार स्वयंसेवक, सरकारी तथा गैरसकारी कार्यालय के प्रमुख, प्रतिनिधि और विद्यालयओं के प्रधानाध्यापक शिक्षक एवं विद्यार्थीयों लगायत करीब ४५० लोगों ने कृत्रिम घटनाओं की अभ्यास का अवलोकन किया ।
सीप प्रर्दशन नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के वरिष्ठ अधिकृत इश्वर रेग्मी और कार्यक्रम अधिकृत दोलख बहादुर डा“गी ने अनुगमन किया था और रेडक्रस के प्राथमिक उपचार प्रशिक्षक प्रहलाद विश्वकर्मा के कमाण्ड में रहे  क्रत्रिम घटनाओं का अभ्यास प्रर्दशन समूह में  प्राथमिक उपचार स्वयंसेवक अन्जु पाठक, मुवारक अली सिद्दिकी, वीरेन्द्रमान श्रेष्ठ, सुरजराज श्रेष्ठ, पारसनाथ विश्वकर्मा और रुवी लखेर रही थी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: