Thu. Sep 20th, 2018

फेंगशर्इ के अनुसार बनाएं आफिस, तरक्की होगी
नन्दकिशोर शर्मा

फेंगशर्इ के माध्यम से न सिर्फ घर के वास्तु दोषों को दूर किया जा सकता है बल्कि दुकान अथवा आँफिस में भी इसका उपयोग कर सपलता पाई जा सकती है । फेंगशर्ुइ के अनुसार काँरपोरेट जगत में सफलता के लिए दूरदृष्टि को अहम माना जाता है । अच्छी दूरदृष्टि वाले व्यवसायी ही आने वाले समय की स्थितियों का पर्ूवानुमान लगाकर उनके मुताबिक योजनाएँ तैयार करते हैं । कार्पोंरेट आँफिस के लिए फेंगशर्ुइ के अनुसार कुछ टिप्स नीचे दिए गए हैं-
अगर किसी कार्यालय में खिडÞकियाँ नहीं है तो व्यक्ति दूसरों की नजरों से दूर हो जाता है और इससे अलग-थलग पडÞने और सर्ंपर्क न होने की भावना आती है ।
अगर आप के कार्यालय में छोटी और ऊँची खिडÞकियाँ हैं जिनसे कुछ नहीं दिखता तो लैंडस्केप पोस्टर का इस्तेमाल करें । ऐसे पोस्टर कार्यालय में लगाने से लंबी दूरी तक देखने का एहसास होता है ।
अगर आपके कार्यालय की खिडÞकी से कुछ ऐसा नजारा आता है जो आपको देखना अच्छा नहीं लगता हो तो खिडÞकी पर पर्दा लगाएँ ।
अगर खिडकी से बाहर कोई खूबसूरत और प्रोत्साहन देने वाला नजारा है तो कमरे में एक बडÞा शीशा लगाना अच्छा रहता है, इससे कमरे में सकरात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा ।
अपके डेस्क को दिखाने वाला शीशा सांकेतिक रूप से आपके काम को दोगुना कर सकता है । आय के मामले में भी यह आपके लिए अच्छा हो सकता है । डेस्क को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए नहीं तो शीशा गंदगी को दोगुना बढा देगा िपने व्यवसाय में दबदबा बनाने के लिए व्यक्ति को ऐसी जगह पर बैठना चाहिए जहाँ से दरवाजा स्पष्ट दिखाई दे, लेकिन दरवाजे के ठीक सामने न बैठें । अगर कोई व्यक्ति अपने कार्यालय में अच्छी स्थिति में नहीं है तो इसका अर्थ है कि व्यवसाय की गतिविधियाँ पर उसका नियंत्रण नहीं है । ऐसे में फेंगशर्ुइ का इस्तेमाल उसे सकारात्मक नतीजे दे सकता है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of