बँँके के उढरापुर स्वास्थ्य चौकी मे स्वास्थ्य सेवा प्रभावित

DSC04313नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, २०७१मंसीर २० गते ।
बँँके जिला के उढरापुर स्वास्थ्य चौकी का नयाँ भवन निमार्ण सम्पन्न होने के बावजूद भी हस्तान्तरण न होने से स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हुआ है ।
लम्बा समय के बाद जिविस के अनुदान में ३० लाख रुपैया का लगानी में निमार्ण सम्पन्न हुआ ४ कमरें की सुविधायुक्त भवन हस्तान्तरण न होने से स्वास्थ्य सेवा में समस्या पडा है ।
भवन निमार्ण कार्य सम्पन्न करके ठेकेदार सम्पर्क में  न होने के बाद  फच्यौर्ट नही हुआ । नया भवन आसपास के स्थानीयवासियों वहाँ कचडा फेकते है और शौच करने के  रुप में प्रयोग करते  है । स्वास्थ्य चौकी इस वक्त गाविस कार्यालय के भवन में संचालन हो रहा है ।
DSC04320६ कर्मचारी द्धारा स्वास्थ्य तथा प्रसुती सेवा संचालन करने में अधिक कठिनाइ हो रही है चौकी इन्चार्ज खडानन्द भटराई ने बताया । उन्होंने कहा कि हम ६ मात्र कर्मचारी है रहने के लियें  जगाह नही है सभी सेवा एक ही कमरें में संचालन करना पड रहा है ।
ऐसे प्रसुती सेवा में भी अधिक समस्या है । रेडियो कृष्णसार एफ एम द्वारा आयोजन किये गये जीवन के लियें स्वास्थ्य रेडियो बहस कार्यक्रम में सहभागियों ने स्वास्थ्य सेवा के विषय में अपना अपना  धारणा रक्खा था ।
सहभागियों ने स्वास्थ्य व्यवस्थापन समिति की गठन में समाबेशी तथा पारदर्शी बनावें, प्रसुती सेवा के लियें रिक्सा एम्बुलेन्स की व्यवस्था करें, निःशुल्क औषधी के महत्व के बारे में जनचेतना पहुँचाए, औषधी वितरण प्रभावकारी बनाए, स्वास्थ्य केन्द्र के आर्थिक पारदर्शी करें लगायत के विषय में सरोकारवाले निकाय को अपना अपना जिज्ञासा रक्खा ।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष तथा गाविस अध्यक्ष एवं सचिव गुमानसिंह न्यौपाने और चौकी इन्चार्ज भटराई ने सहभागियों को जवाव दिया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: