Tue. Sep 25th, 2018

बाँके जिला मे उपस्वास्थ्य चौकी का सामाजिक लेखापरीक्षण

DSC06662नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, अषाढ २ गते ।
बाँके जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय के आयोजना में जिला के होलिया गाबिस उपस्वास्थ्य चौकी का सामाजिक लेखापरीक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है ।
कार्यक्रम में उपस्वास्थ्य चौकी ने प्रदान करती आ रही सेवा, सुबिधा के बारे में चौकी के ईञ्चार्ज जयलाल उपाध्याय ने जानकारी दिया सामाजिक परीक्षक तथा बास के कार्यकारी निर्देशक नमस्कार शाह ने ४ दिन की अवधि में हुआ  समूह केन्द्रित छलफल, सुत्केरी माताए“ लोगों से घरभेट, सेवा लेकर वापस जा रहे सेवाग्राहीयों को अभिमत संकलन, सामुदायिक लब्धाँक पत्र आदि से प्राप्त तथ्य प्रस्तुत किया ।
उसीे प्रस्तुती से उपस्वास्थ्य चौकी ने देते आ रही सेवा और सुबिधा प्रभावकारी रही, प्रसुती सेवा आवश्यक रही है, उपस्वास्थ्यचौकी में पीने वाला पानी और प्रतिक्षालय की व्यवस्था नही हैे, होलिया गाबिस के पार रहे ४ वार्ड के बासिन्दाओं को पहुँच नही रही है , उपस्वास्थ्यचौकी प्रायः २.०० बजे ही बन्द होते आ रही है , व्यवस्थापन समिति सक्रिय न होने के नाते तथ्य उजागर किया था ।
उपस्वास्थ्य चौकी व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष एवं होलिया गाबिस सचिव बलदेव प्रसाद तिवारी के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में अध्ययन बिबरण प्रस्तुती के बाद बातचीत में केन्द्रित हुआ था ।
बातचीत के क्रम में सहभागी और सरोकारवालाओ के बीच में दोनों के ओर से बातचीत हुई थी । उसीे क्रम में सेवाग्राहीयों को सेवा सहज ढँगों से  नही मिला सहभागियों ने सिकायत किया और बातचीत के अन्त में ६ बुँदे की प्रतिबद्धता जारी किया था ।
जिस में प्रसुती गृह बनाने की प्रयास करेें, उपस्वास्थ्य चौकी में असाढ मसान्त के अन्दर अद्यावधिक नागरिक बडापत्र, सूचना पार्टी और सिकाायत  पेटी  रक्खे, बिमारियो कके लियें प्रतिक्षालय की व्यवस्था करें, उपस्वास्थ्य चौकी व्यवस्थापन समिति को सक्रिय करेें, श्रावण मसान्त के अन्दर उपस्वास्थ्य चौकी में पीने वाला पानी की व्यवस्था करें ।
कार्यक्रम में सरोकार वालों के रुप में उपस्थित जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय बाँके के प्रमुख जीवन कुमार मल्ल ने सामाजिक परिक्षण से स्वास्थ्य निकाय में अधिक सुधार की अपेक्षा रक्खा है बताया । उन्हों ने उपस्वास्थ्य चौकी सेवा के लियें सदा तत्पर रहने के लियें बताया ।
गाबिस सचिब बलदेव प्रसाद तिवारी ने उपस्वास्थ्यचौकी क लियें गाबिस ने पूर्ण रुप में सहयोग करने के लियें बताया  ।
बाँके जिला के १० गाबिसयो में सामाजिक परीक्षण कार्यक्रम लागू हेआ था  । जिस में गनापुर, होलिया, टिटिहिरिया, उढरापुर, साईगाउँ, रनियाँपुर, नरैनापुर, बनकट्टी, मेटेहिया और बेतहनी गाबिस रही है बास के निर्देशक नमस्कार शाह ने बताया ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of