बाँके पर्यटन महोत्सव शुरु

OLYMPUS DIGITAL CAMERAनेपालगन्ज, (बाँके) पवन जायसवाल, माघ १६ गते ।
नेपालगञ्ज में पाँचवा ‘मध्यपश्चिमाञ्चल उद्योग व्यापार एवं जडीबुटी प्रर्दशनी मेला तथा बाँके पर्यटन महोत्सव २०७०’ माघ १५ गते बुद्धवार से शुरु हुआ है ।
बुद्धवार को सुबह नेपालगञ्ज उद्योग वाणिज्य संघ से निकाला गया सांस्कृतिक झाँकी सहित की रैली खास कारकादौ स्थित महोत्सव स्थल में पहुचने के बाद उद्घाटन हुआ था । रैली में विभिन्न संघ संस्था, विद्यालय के साथ हाथी की भी सहभागिता रही थी ।
माघ २६ गते सञ्चालन होने वाला महोत्सव को उपराष्ट्रपति परमानन्द झा ने उद्घाटन किया । महोत्सव का उद्घाटन करते हुयें  झा ने नीजि क्षेत्र की समस्याए की आवाज सम्पूर्ण क्षेत्रों से  उठना आवश्यक रहा है बताया । देश की आर्थिक विकास के लियें नीजि क्षेत्र का बहुत ही बडा  योगदान रहा है इस लियें नीजि क्षेत्र को साथ देने के लियें उपराष्ट्रपति ने आग्रह किया ।
राजनीतिक दलों को उन्हों ने जल्द से ही जल्द नया“ संविधान निर्माण करने के लियें सुझाव दिया । अब बनने वाला संविधान ने नेपाल कीे आर्थिक समृद्धि में टेवा पहु“चाने में  विश्वास व्यक्त किया  । अब का संविधान मुलुक को आर्थिक विकास तर्फ लेजाने वाला बनान पडेगा उन्हों ने कहा । नीजि क्षेत्र को आवश्यक नीति नियम बनाने के लियें दबाव भी दिजिए ।
इसी तरह नेपाल उद्योग वाणिज्य महासंघ की उपाध्यक्ष भवानी राणा ने अभी विभिन्न जिले में सञ्चालित महोत्सव जिला, क्षेत्र और नेपाल के आर्थिक क्षेत्र को टेवा पहु“चाते आ रहे है बतायी । महोत्सव ने औद्योगिक तथा कृषि उत्पादन का बाजारीकरण, पर्यटकीय क्षेत्र को प्रचार प्रसार, तथा स्थानीय कला, संस्कृतिया“ की जागरण और राष्ट्रीय कलाकारों को सम्मान भी किया उन का कहना रहा है । इस प्रकार की महोत्सव सञ्चालन करने के  लियें सरकार ने प्रोत्साहन करने पर  जोड दिया ।
5बाके जिला मध्य तथा सुदुरपश्चिम का केन्द्र विन्दु होने के नाते जडीबुटी के हक में परिचय बनाया है, उन्हों ने बतायी लेकिन, जडीबुटी के लियें प्रभावकारी नीति नियम न होने से निकासी में समस्या है बतायी । नेपालगञ्ज नाका होकर भारत निकासी करते समय उत्तर प्रदेश सरकार ने लगा रखा बन्देज के कारणों से जडीबुटी व्यवसायीयों ने दुःख उठाते आ रहे है । नीजि क्षेत्र ने निकासी करते वक्त  लेने वाला ‘ट्रान्जिट परमिट’ के बारे में उत्तर प्रदेश सरकार से आग्रह किया  अधिक समय होने के बाद भी किसी प्रकार की सुनुवाई भी नही हुई सिकायत की ।
कार्यक्रम में के.एल. दुगड गु्रप के महाप्रबन्धक कुमुद कुमार दुगड ने कच्चा पदार्थ के लियें देश धनी है तो भी बाहर निकासी करने के लियें आर्थिक क्षेत्र मजबूत नही बन पाया है बताया । कृषि में निर्भर रहा नेपाल देश में प्रभावकारी नीति नियम, सरकारद्धारा कोई भी प्रोत्साहन न होने से बाहर से आयात करनन पड रहा है उन का कहना है । ‘जलस्रोत का दुसरा धनी देश होने से भी दैनिक १२ घण्टा लोडसेडिङ्ग के कारण उद्योगी व्यवसायी लोग समस्या में रहे है । 2
उद्घाटन शत्र में बोलते हुयें नेपालगञ्ज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष कृष्णप्रसाद श्रेष्ठ ने संघ ने नेपाल सरकार भोगाधिकार के लियें दिया १० विगहा जगाह में ‘बहुउद्देश्यीय सभागृह तथा प्रदर्शनी स्थल’ निर्माण करने के लियें लियें महोत्सव सञ्चालन किया गया है, महोत्सव से होनेवाला आम्दानी से सभागृह तथा प्रदर्शनी स्थल निर्माण के कार्य आगे बढाने के लियें बताया । महोत्सव अवधि भर करीब ३ लाख दर्शक लोगने मेला अवलोकन करगें और रु १० करोड के कारोवार होने कीे अपेक्षा किया है ।OLYMPUS DIGITAL CAMERA
इसी तरह महोत्सव उद्घाटन में नेपाल जडीबुटी व्यवसायी संघ के अध्यक्ष मोहम्मद याकुव अन्सारी ने बोलते हुयें कहा महोत्सव के कारण मध्य तथा सुदुरपश्चिमाञ्चल में पहिचान जो नही हुआ था उस जडीबुटीया“ कीे पहिचान होने के लियें बताया । जडीबुटी पहिचान के लियें सर्वसाधारण को  करीब ७० प्रकार की जडीबुटी प्रदर्शनी में रखकर और परामर्श समेत देने के लियें बताया ।                           कार्यक्रम में नेपालगञ्ज उद्योग वाणिज्य संघ के निर्वतमान अध्यक्ष सुनलि कुमार शर्मा ने भी शुभकामना मन्तव्य व्यक्त किया था । 3

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz