बाँके में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में दो सौ लोगों की सेवा

2 4 9 10 Bloodनेपालगन्ज, (बाँके) पवन जायसवाल, अगहन २९ गते ।
बाँके जिला के खजुराखुर्द  गा.वि.स. ४ खजुरा गावँ में निःशुल्क सामुदायिक स्वास्थ्य शिविर तथा स्वास्थ्य शिक्षा सचेतना कार्यक्रम का आयोजन अगहन २९ गते शनिवार को किया गया ।
शिविर में करीब दो सौं महिलायें, पुरुष तथा बाल बालिकाएँ लाभान्वित हुयें हैं । शनिवार को आयोजित  शिविर ग्रामीण सामाजिक उत्थान केन्द्र द्वारा संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्र से आयोजन किया गया था ।
खजुरा गाँव स्थित जानकी माध्यमिक विद्यालय परिसर में सम्पन्न  शिविर में चिकित्सकों के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण, ल्याव टेक्नीसियन के द्वारा  रगत परीक्षण करके निःशुल्क औषधि भी उपलब्ध करबाया गया ।
शिविर में आयोजक संस्था और जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय बाँके के सहयोग में करीब २५, हजार की औषधि वितरण किया गया है । आयोजक संस्था की कार्यक्रम संयोजक श्रीमती लता शर्मा के अनुसार शिविर में भेरी अंचल अस्पताल नेपालगन्ज के मेडिकल अफिसर डा. सन्तोष ठाकुर और नेपालगन्ज मेडिकल कलेज के डा. सौरभ ढकाल ने स्वास्थ्य परीक्षण किया था ।
इसी तरह ल्याव टेक्नीसियन राजेन्द्र वर्मा ने  ५० लोगों की रगत परीक्षण किया था । उसी शिविर में स्वास्थ्यकर्मीयों में कृष्ण देवकोटा, संस्था के कर्मचारी तारा के.सी. सापकोटा, महेश श्रेष्ठ ने सहयोग किया था । विद्यालय व्यवस्थापन समिति के पूर्व अध्यक्ष तथा सल्लाहकार पदम धिताल, विद्यालय के लेखापाल रुद्रमणि शर्मा लगायत लोगों ने सहयोग किया ।
शिविर में सहभागी विमारियों के लियें स्वास्थ्य सचेतना कार्यक्रम भी आयोजन किया गया था  सुर्तीजन्य चीजों के सेवन करने से स्वास्थ्य में पडने वाला प्रतिकुल असर, आर्थिक क्षेत्रों में होने वाला  हानी नोक्सानीयों के बारे में चित्रमय झलकों के साथ जनचेतनामूलक सन्देश भी सेवाग्राही के वीच में दिया गया था ।
शिविर में १ वर्ष के बालक से लेकर ८५ वर्ष तक वृद्धवृद्धाओं तथा विद्यालय के विद्यार्थी, अभिभावक तथा आसपास के गाँव के भी लोगों भी सेवा लियें थे ।
शिविर में कमर र्दद, कान की समस्या, आँखों की समस्या, पेट की समस्या, मुटु सम्बन्धि समस्या, महिलाएँ रोगों सम्बन्धि, हाइड्रोसिल, बाथरोगों से पीडितों की लोगों ने भी शिविर में  बिमारियों ने आयें थे इसी तरह बाँके जिला के ग्रामीण इलाके में हर तिसरा महीने में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर संचालन किया जा रहा है कार्यक्रम संयोजक लता शर्मा ने जानकारी दी ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: