बाँलीवुड की टाँप १० अभिनेत्रियां

प्रियंका चोपड
निर्देशक अनुराग बसु की सुपरहिट फिल्म ‘बर्फी’ को लेकर चर्चा में रहीं प्रियंका चोपडÞा ने फिल्म में आँटिस्टिक लडÞकी झिलमिल का किरदार निभाया था। इस फिल्म ने इस वर्षबाँक्सआँफिस पर १०९ करोडÞ का बिजनेस किया। इसके अलावा प्रियंका ने इस वर्षअग्निपथ और तेरी मेरी कहानी में भी मुख्य भूमिका निभायी। छठवें फिल्मफेयर अवार्ड में ‘सात खून माफ’ के लिए प्रियंका चोपडÞा को क्रिटिक्स चाँइस का सम्मान मिला। यही नहीं प्रियंका को एक सोशल नेटवर्किग साइट द्वारा कराए गए आँन लाइन र्सवे में दुनियां की सबसे सेक्सी एशियाई महिला के खिताब से भी नवाजा गया।
विद्या बालन
पिछले वर्षफिल्म र्डर्टर्ीीपक्चर से तहलका मचाने वाली र्डर्टर्ीीर्ल विद्या बालन की फिल्म ‘कहानी’ ने ५८ करोडÞ का बिजनेस किया। निर्देशक सुजाँय घोष की फिल्म कहानी में विद्या ने गर्भवती महिला विद्या बागची का किरदार निभाया था। फिल्म रिलीज होने से पहले ही काफी चर्चा में रही, इसके अलावा विद्या ने इस वर्षफिल्म ‘फरारी की सवारी’ में भी अभिनय किया। विद्या बालन को र्सवश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार द र्डर्टर्ीीपक्चर के लिए मिला। इस वर्षउन्हें अप्सरा अवार्ड, जी सिने अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड, स्क्रीन अवार्डर््स, फिक्की अवार्ड एवं आइफा अवार्ड दिये गए। यही नहीं विद्या बालन को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सेनिटेशन इन इंडिया की ब्रांड एंबेसडर बनाया। साल के आखिर में वह सिर्द्धार्थ राय कपूर के साथ वैवाहिक बंधन में भी बंध गईं।
सोनाक्षी सिन्हा
फिल्म दबंग से अपने करियर की शुरुआत करने वाली सोनाक्षी सिन्हा २०१२ में सन आँफ सरदार, रेस २, राउडी राठौर, वन्स अपाँन ए टाइम इन मुर्ंबई और दबंग-२ फिल्मों में दिखीं। निर्देशक अश्विनी धीर की फिल्म सन आँफ सरदार ने बाँक्स आँफिस पर ८६ करोडÞ का बिजनेस किया। इसके अलावा सोनाक्षी सिन्हा को एशिया स्पा अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। समय के साथ-साथ सोनाक्षी के करियर का ग्राफ भी लगातार बढÞता जा रहा है लेकिन अभी फिल्मों में उन्हें अपनी अभिनय-प्रतिभा दिखाने का कुछ खास मौका नही मिल पा रहा है। लेकिन दर्शकों की चहेती सोनाक्षी को आने वाले समय में अपनी अभिनय-प्रतिभा दिखाने का मौका अवश्य मिलेगा।
अनुष्का शर्मा
अभिनेत्री अनुष्का शर्मा इस वर्षयशराज कैंप की फिल्म ‘जब तक है जान’ में मुख्य भूमिका में थी। फिल्म में उनके साथ शाहरुख खान और कट्रीना कैफ भी मुख्य भूमिका में थे। बाँक्स आँफिस पर सुपरहिट रही ‘जब तक है जान’ ने १०३ करोडÞ का बिजनेस किया। यशराज फिल्मस् की फिल्म ‘रब ने बना दी जोडÞी’ से अपने करियर की शुरआत करने वाली अनुष्का फिल्म बैंड-बाजा बारात को लेकर भी सर्ुर्खियों में रही थी।
करीना कपूर
बाँलीवुड की बेबो करीना कपूर का फिल्मी करियर इस वर्षकुछ खास नही रहा। लेकिन निजी जीवन में सैफ के साथ उनका रिश्ता मजबूत हुआ। बाँलीवुड की सबसे चर्चित जोडÞी करीना कपूर और सैफ अली खान ने परिवार वालों के सामने कोर्ट मैरिज की और जहां तक उनके फिल्मी करियर का सवाल हैं तो मधुर भंडारकर की फिल्म हीरोइन जहां रिलीज होने से पहले काफी चर्चा में रही लेकिन बाँक्स आँफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। बाँक्स आँफिस पर सामान्य रही हीरोइन कुल ४० करोडÞ का बिजनेस ही कर पाई। लेकिन सैफ और करीना के रिश्ते पर लगी मोहर से करीना बाँलीवुड में काफी चर्चा में रही।
बिपाशा बसु
बंगाली बाला बिपाशा बसु की इस वर्षरिलीज हर्ुइ सुपरहिट फिल्म राज ३ ने बाँक्सआँफिस पर ७० करोडÞ का बिजनेस किया। इस वर्षबिपाशा बसु निर्देशक अब्बास मस्तान की एक्शन फिल्म प्लर्ेयर्स, निर्देशक सचिन यार्डर्ीीी काँमेडी फिल्म क्या सुपर कूल हैं हम और निर्देशक अश्विनी चौधरी की रोमांटिक फिल्म जोडÞी ब्रर्ेकर्स में भी मुख्य भूमिका में नजर आयी।
श्रीदेवी
बाँलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी ने १५ वर्षके लंबे अंतराल के बाद फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से बाँलीवुड में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की। वर्ष२०१२ के लिए वुक्लिप आइकाँन्स र्सवे के अनुसार वह दर्शकों द्वारा सबसे अधिक पसंद की गई। इसके साथ ही वह पहली बार छोटे पर्दे पर भी नजर आईं। अपनी फिल्म इंग्लिश विंग्लिश के प्रमोशन के लिए श्रीदेवी ने ‘कौन बनेगा करोडÞपति’ और ‘झलक दिखला जा’ में भी हिस्सा लिया और पहली बार माधुरी दीक्षित के साथ जमकर डांस भी किया।
कट्रीना कैफ
अभिनेत्री कट्रीना कैफ को एफएचएम मैगजीन ने लगातार चौथी बार विश्व की सबसे सेक्सी महिला चुना। जी सिने अवार्ड में भी उन्हें इंटरनेशनल आईकाँन के खिताब से नवाजा गया। इस वर्षकट्रीना ने निर्देशक कबीर खान की फिल्म एक था टाइगर में सलमान खान के साथ मुख्य भूमिका निभायी, यश चोपडÞा की जब तक है जान में शाहरुख खान के साथ और निर्देशक तरुण मनसुखानी की काँमेडी फिल्म दोस्ताना २ में अभिषेक और जाँन अब्राहम के साथ मुख्य किरदार निभाया। बाँक्स आँफिस पर सुपरहिट रही फिल्म जब तक है जान ने १०३ करोडÞ का बिजनेस किया।
दीपिका पादुकोण
वर्ष२०१२ में दीपिका पादुकोण केवल एक ही फिल्म काँकटेल में दिखी। होमी अदजानिया के निर्देशन में बनी काँकटेल बाँक्स आँफिस पर हिट रही। काँकटेल ने ७५ करोडÞ का बिजनेस किया। काँकटेल में दीपिका पादुकोण के साथ मुख्य भूमिका में सैफ अली खान थे। इस वर्षदीपिका पादुकोण को प्रियदर्शिनी एकेडमी ग्लोबल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। सन् २०१३ में दीपिका रेस २ में नजर आएंगी।
परिणीति चोपडÞा
फिल्म ‘इश्कजादे’ में जोरदार अभिनय से दर्शकों की वाहवाही लूटने वाली परिणीति चोपडÞा के करयिर की यह दूसरी फिल्म है। बाँक्सआँफिस पर सुपरहिट रही इश्कजादे ने ४८ करोडÞ का बिजनेस किया। परिणीति ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म लेडिज वर्सेस रिकी बहल से की थी। इसके अलावा इस वर्षजी सिने अवार्डर््स में परिणीति चोपडÞा को र्सवश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का खिताब दिया गया। साथ ही फिक्की प|mेम्स एक्सिलेंस अवार्ड और आइफा अवार्ड में उन्हें र्सवश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का खिताब दिया गया।

Enhanced by Zemanta
Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: