Thu. Sep 20th, 2018

बाहर से काठमांडू आनेवाले सभी को यहां से बाहर निकालना चाहिएः विजुक्छे

काठमांडू, २२ मई । नेपाल मजदूर किसान पार्टी के अध्यक्ष नारायणमान विजुक्छे ने कहा है कि एक जिला से दूसरे जिला में स्थान्तरण होकर रहनेवालों को अब नियन्त्रण करने की जरुरत है । भक्तपुर नगरपालिका द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए उन्होंने कहा कि अनियन्त्रित बसाई–सराई (लोगों की स्थान्तरण) के कारण समस्या बढ़ रही है ।
नेता बिजुक्छे ने यह भी कना कि उपत्यका बाहर से काठमांडू में अनेवालों को भी यहां से बाहर करना चाहिए । उनका मानना है कि बाहर से आनेवाले लोगों ने काठमांडू को प्रदुषित किया है । कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए उन्होंने कहा– ‘एक जिला से दूसरे जिला में अव्यवस्थित स्थान्तारण होता आ रहा है, जिसके चलते शहर शस्तव्यस्त हो गया है, गन्दगी, प्रदुषण और अपराध बढ़ गया है ।’ उन्होंने कहा कि स्थान्तरण संबंधी समस्या को उचित व्यवस्थापन न होने के कारण राज्य का करोड़ो बजट अनावश्यक रुप में खर्च हो रहा है । उनका कहना है कि बागमती सफाई अभियान इसका एक उदाहरण है ।
व्यवस्थित शहरीकरण की ओर जोर देते हुए नेता बिजुक्छे ने कहा– ‘नेपाल में स्थान्तरण संबंधी नीति आवश्यक है । पुलिस और प्रशासन की सहयोग में स्थानीय की ओर से भाडा में रहनेवालों की तथ्यांक संकलन चरना भी चाहिए ।’

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of