बिमस्टेक का विदेशमन्त्रीस्तरीय बैठक काठमाडौं में शुरु  

२६ सावन, काठमाडौं ।

बहुक्षेत्रीय प्राविधिक तथा आर्थिक सहयोग के लिए  बंगाल की खाडी का प्रयास -बिमस्टेक का विदेशमन्त्रीस्तरीय बैठक काठमाडौं में शुरु हुअा है ।

बिमस्टेक के १५ वें मन्त्रिस्तरीय बैठक का उद्घाटन  करते हुए प्रधानमन्त्री शेरबहादुर देउवा ने  सहयोग के क्षेत्र किे अाैर अधिक घनीभूत बनाने में जाेड दिया है ।

उन्हाेंने कहा कि, ‘बिमस्टेक मुलुक की जनता के साथ हम वादा करें कि  क्षेत्रीय सहयोग का ढाँचा अाैर इसके प्रमुख विषय में समझदारी कायम करते हुए  व्यापार, निवेश, सम्पर्क विस्तार  जैसे सभी क्षेत्र में निर्णय  के साथ ऊर्जा, प्रविधि स्रोत अाैर जलवायु परिवर्तनसम्बन्धी  कार्य काे पूर्ण रुप में कार्यान्वयन  में ले जायँ ।

नेपाल की राजनीतिक घटनाक्रम  के बारे में  जानकारी  देते हुए  प्रधानमन्त्री देउवा ने कहा कि संविधान कार्यान्वयन  पहली  प्राथिमकता  है । संवैधानिक प्रावधान के अनुसार स्थानीय चुनाव  हाे चुका है अाैर बाकी हाेने वाला है ।

उद्घाटन सत्र के पहले    बिमस्टेक देश के उच्च अधिकारीयाें की बैठक हुई जिसमें स्वतन्त्र व्यापार सम्झौता, विद्युतीय ग्रीड एक आपस में जोड्ने अाैर प्रविधि आदान प्रदान काे मुख्य प्राथमिकता मे रखने का  निर्णय किया गया ।

सचिवस्तरीय बैठक में स्वतन्त्र व्यापार सम्झौता, विद्युतीय ग्रीड एकआपस में जोड्ने के विषय के बारे में   हस्ताक्षर करने की सहमति की जानकारी  परराष्ट्र मन्त्रालय के सचिव शंकरदास बैरागी ने दी है ।

लागू औषध नियन्त्रण, मानवतस्करी रोकने अादि  विषय में भी विचार विमर्श हाेने की बात कही गई ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz