Fri. Sep 21st, 2018

बिमस्टेक से नेपाल लाभान्वित नहीं हो पा रहा हैः डा. महत

काठमांडू, १ सितम्बर । नेपाली कांग्रेस के सह–महामन्त्री डा. प्रकाशशरण महत ने कहा है कि बिमस्टेक सम्मेलन से नेपाल लाभान्वित नहीं हो पा रहा है । उनका मानना है कि सिर्फ नेपाल ही नहीं अन्य सदस्य राष्ट्र भी लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं । शनिबार काठमांडू में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधन करते हुए उन्होंने कहा कि बिमस्टेक सम्मेलन की चर्चा–परिचर्चा तो कुछ ज्यादा ही की गई, लेकिन इससे कैसे फायदा लिया जाए, इसके प्रति किसी का भी गम्भीर ध्यानाकर्षण नहीं है ।
पूर्व परराष्ट्र मन्त्री भी रहे डा. महत को कहना है कि व्यापार, निवेश, पर्यटन और पारवहन के क्षेत्र के लिए बिमस्टेक राष्ट्रों के साथ नेपाल को सहकार्य करना चाहिए । उनका मानना है कि बिमस्टेक राष्ट्रों के साथ सहकार्य कर नेपाल अपनी व्यापार घाटा को कम कर सकता है । डा. महत ने कहा कि ग्रिड कनेक्टिभिटी के सम्बन्ध में सम्झौता तो की गई है, लेकिन इसकी कार्यान्वयन पक्ष स्पष्ट नहीं है । उन्होने आगे कहा– ‘ग्रिड कनेक्टिभिटी सम्झौता कार्यान्वयन हो जाता है तो नेपाल में उत्पादित विद्युत अन्य देशों में भी बेचा जा सकता है, लेकिन इसके लिए नेपाल को ही प्रभावकारी भूमिका निर्वाह करनी चाहिए ।’
पर्यटन विकास के लिए बिमस्टेक राष्ट्रों के बीच रेलवे और सडकमार्ग बिस्तार पर जोर देते हुए डा. महत ने कहा– ‘म्यानमार–थाइल्याण्ड जोडने के लिए रेलवे और सडकमार्ग बनना चाहिए, उससे वौद्ध धर्मावलम्बियों को लुम्बिनी तक लाया जा सकता है । पर्यटन के साथ जुडे हुए अन्य काम भी किया जा सकता है ।’ उनका यह भी मानना है कि रेलमार्ग निर्माण के लिए नेपाल के साथ बजट नहीं है, इसीलिए भारत और चीन जहां से हो, सहयोग से भी रेलमार्ग निर्माण होना चाहिए ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of