बिम्सटेक के वरिष्ठ आधिकारिक स्तर की बैठक का 18 वाँ सत्र काठमांडू में गुरुवार को शुरू

काठमान्डू १० अगस्त

बिम्सटेक के वरिष्ठ आधिकारिक स्तर की बैठक का 18 वाँ सत्र काठमांडू में गुरुवार को शुरू हुआ। दो दिवसीय बैठक 11 अगस्त के लिए निर्धारित 15 वीं बिम्सटेक की मंत्रिस्तरीय बैठक के एजेंडे को निर्धारित करेगी।

विदेश मामलों के सचिव शंकर दास बैरागी ने बैठक में नेपाली प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया है।

इसी तरह, भारतीय टीम के विदेश मामलों के सचिव, प्रीती सरन, विदेश मंत्रालय के सचिव सोनम त्सोंग और बांग्लादेशी टीम द्वारा विदेश मामलों के मंत्रालय के सचिव मोहम्मद शाहिदुल हक की अगुवाई में नेतृत्व किया  है।

अंतर्राष्ट्रीय संगठन के महानिदेशक और म्यांमार के विदेश मामलों के आर्थिक विभाग, यू क्यू मो टुन म्यांमार का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि श्रीलंका की टीम का नेतृत्व विदेश मामलों के ग्रेस आसीरवनाथन और थाई टीम के अतिरिक्त सचिव द्वारा उप निदेशक विदेश मामलों के मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मामलों के विभाग के जनरल, एमएस एक्सी पिंटारूची हैं ।

30 साल पहले स्थापित, नेपाल, भारत, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड जैसे देशों के सदस्य हैं। जिसका सचिवालय ढाका, बांग्लादेश की राजधानी शहर में स्थित है।

व्यापार, निवेश, परिवहन और संचार, ऊर्जा, पर्यटन, कृषि, आतंकवाद, गरीबी उन्मूलन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, पर्यावरण और प्राकृतिक आपदाओं और जलवायु परिवर्तन सहित बिम्सटेक द्वारा पहचाने जाने वाले 14 अलग-अलग विषयों पर बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।

प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा शाम को मंत्री स्तर की बैठक का उद्घाटन करने और संबोधित करेंगे।

उप प्रधान मंत्री और विदेश मामलों के मंत्री कृष्णा बहादुर महरा ने बिपाशा के मंत्री स्तर की बैठक में नेपाली टीम का नेतृत्व किया जो अपनी स्थापना के 20 वें वर्ष में है।

डीपीएम महरा  गुरुवार शाम भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन करेगा।

नेपाल ने 2014 में दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के सात देशों के उप-क्षेत्रीय संगठन बिम्सटेक की अध्यक्षता ग्रहण की। आरएसएस

 

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz