Fri. Sep 21st, 2018

बिराटनगर नेपाल के दूसरे कार्गो ट्रेन मार्ग का परीक्षण किया

२८ अप्रैल, २०१८-

पहली कार्गो ट्रेन को कोलकाता बंदरगाह से भारत में बिहार, जोगबानी-बिराटनगर सीमा में बाेर्डिंग प्वाइन्ट बनाया गया है। यह नेपाल को जोड़ने वाला दूसरा कार्गो ट्रेन मार्ग बनाने के लिए एक परीक्षण का हिस्सा है।

वर्तमान में, रक्सौल, भारत से सिरीसिया अंतर्देशीय कंटेनर डिपो या बिरगंज के पास सूखी बंदरगाह से ६ किमी रेलवे लाइन फ्रेट परिवहन के लिए जुड़ी हुई है। व्यापारियों ने कहा कि सेवा व्यापार के लिए सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगी।

बुधवार को कार्गो ट्रेन को बाेर्डिंग  प्वाइन्ट बनाया गया था। इस योजना के अनुसार, रेलवे लाइन मोरंग में बुद्धनगर से जुड़ जाएगी जहां एक एकीकृत सीमा शुल्क का निर्माण किया जा रहा है। नेपाली चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफएनसीसीआई) के केंद्रीय सदस्य अबीनाश बोहरा ने कहा, “यह नेपाली व्यापारियों के लिए बड़ी राहत प्रदान करेगा क्योंकि सेवा परिवहन लागत को कम करेगी।” बिराटनगर-जोगबनी बिंदु का मुख्य रूप से कांगो ट्रक के माध्यम से सुनसरी-मोरंग औद्योगिक कॉरिडोर के लिए औद्योगिक कच्चे माल का आयात किया जाता है। तैयार उत्पादों को फिर निर्यात किया जाता है।

प्रारंभ में, रेल माल ढुलाई परिवहन सेवा बथनाहा तक पेश की जाएगी। वहां से, कार्गो ट्रक का इस्तेमाल नेपाल को माल परिवहन के लिए किया जाएगा। बोहरा ने कहा, “रेल सेवा कम से कम १ रुपये प्रति किलो तक परिवहन लागत को कम करेगी।” “अगर सेवा नियमित हो जाती है, तो यह २ रुपये प्रति किलो से अधिक परिवहन लागत को कम कर देगी।”

व्यापारियों ने कहा कि एक बार एकीकृत सीमा शुल्क पूरा हो जाने के बाद, शिपिंग कंपनियां सीधे रेलवे के माध्यम से नेपाल को माल परिवहन करने में सक्षम होंगी।

बोहरा ने कहा, “कोलकाता बंदरगाह के माध्यम से तीसरे देशों से माल आयात करते समय नेपाली व्यापारियों द्वारा सामना की जाने वाली अनावश्यक देरी और लागत भी कम हो जाएगी।”

एफएनसीसीआई के पूर्व केंद्रीय सदस्य महेश जजू ने कहा कि वे लंबे समय तक इस सुविधा की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा, “अब, बिराटनगर को बिरगंज जैसे माल परिवहन के लिए रेल सेवा भी मिल रही है।” कोलकाता-बथनाहा रोड दूरी लगभग ५५० किमी है। लगभग ७०००० सामान कंटेनर सालाना नेपाल में तीसरे देशों से आते हैं।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of