बिल्ली के काटने से निधन ! देश के ही पहली घटना !!

काठमांडू, २० आश्वीन । प्रायः हम सभी के घर में बिल्ली होता है । लेकिन बिल्ली सभी को नहीं काटता । जो बिल्ली के ऊपर आक्रमण करता है, उसी को काटता है । अगर काट भी जाता तो कुछ सामान्य घांव लगता है, ज्यादा कुछ नहीं होता । लेकिन यहां एक ऐसी घटना है, जहां बिल्ली के काटने से एक व्यक्ति का निधन हो गया है । घटना नुवाकोट जिला का है । काठमांडू टेकु स्थित शुक्रराज ट्रपिकल तथा सुरुवा रोग अस्पताल के अनुसार नुवाकोट से आए ४६ वर्षीय एक व्यक्ति को बिल्ली के काटने के कारण निधन हो गया है ।


अस्पताल स्रोतका कहना है कि नुवाकोट स्थायी निवासी पोखरेल नाम के व्यक्ति को दो महिने पहले बिल्ली ने काटा था । तत्काल तो उन को कुछ भी नहीं हुआ लेकिन कुछ दिन के बाद वह अचानक बेहोस हो गए । पोखरेल मधुमेह (सुगर) के मरीज भी थे । इसलिए परिवारिक सदस्यों ने सुगर आशंका में पोखरेल को अस्पताल में ले गए । जांच के बाद अस्पताल ने रेविज होने की आशंका किया । उसके बाद नुवाकोट अस्पताल ने काठमांडू टेकु स्थित शुक्रराज ट्रपिकल तथा सुरुवा रोग अस्पताल में रिफर किया । काठमांडू के अस्पताल ने रेविज को पुष्टि किया । दुःख की बात यह है कि दो दिन पहले बुधबार पोखरेल इस दुनियां में नहीं रहे ।
स्मरणीय है, अगर रेविज संक्रमित कुत्ते किसी को काटता है और समय में ही उपचार होता है तो लोगों की मौत हो सकती है, यह हम सब दिखते भी आ रहे हैं । लेकिन बिल्ली के काटने से ऐसा होगा, किसी ने भी नहीं सोचा है । चिकित्सकों का भी कहना है कि अगर बिल्ली के कारण ही पोखरेल में रेविज संक्रमित हुआ है, तो यह देश के ही पहली घटना हो सकती है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz