बिहार के पूर्व मुख्यमन्त्री माझी इसी सप्ताह जनकपुर आनेवाले हैं ।

कैलास दास, जनकपुर

भारत, बिहार के पूर्व मुख्यमन्त्री जितन राम माझी जनकपुर आ रहे हैं । ‘राष्ट्रीय मुसहर उत्थान समाज नेपाल’ के प्रथम महाधिवेशन के प्रमुख आतिथि के रुप में उन्हें आमन्त्रित किया गया है ।

jitanram majhi

यही जेष्ठ २५ गते जनकपुर के रंगभूमि मैदान में होने वाले इस समाज का प्रथम अधिवेशन के प्रमुख आतिथि के रुप में वो जनकपुर आ रहे हैं इसकी जानकारी समाज के केन्द्रीय अध्यक्ष सिया सादा ने दी है ।

मुसहर जाति के उत्थान और संविधान में अधिकार सुनिश्चिता के लिए हो रहे प्रथम अधिवेशन में नेपाल के ३२ जिला के मुसहर समुदाय सहभागी होने की बात अध्यक्ष सादा ने कही है ।

पूर्व मन्त्री माझी भिठामोड सड़क मार्ग से आने वाले हैं । नेपाल में दो दिवसीय कार्यक्रम अन्तर्गत पहले दिन जनकपुर के महाधिवेशन में सहभागी होना, मुसहर समुदाय के सवरी कुट्टी को अवलोकन और दूसरे दिन सप्तरी के कटैयाखोप के लिए प्रस्थान करेंगे इस बात की जानकारी मुसहर समुदाय के नेता चन्देश्वर सादा ने दी ।

पूर्व मुख्यमन्त्री माझी सप्तरी के दिनाभद्री में अवलोकन के बाद पटना प्रस्थान करेंगे । पूर्व मन्त्री माझी सहित १५ सदस्यीय जम्बो टोली आने की बात सहित सादा ने बताई ।

समुदाय के अगुवा नेता चन्देश्वर सादा के अनुसार जातीय उत्थान के लिए नेपाल में पहली बार इतना बड़ा पहिलो महोत्सव होने जा रहा है । इसकी तैयारी के लिए कई समिति उपसमिति गठन किए गए हैं । नेपाल अधिराज्य भर में १२ लाख मुसहर समुदाय रहने के बाद भी वो शिक्षा और राजनीति से वंचित हैं ।

अधिवेशन की तैयारी तीव्र गति में हो रही है इस अधिवेशन में कम से कम १०लाख से अधिक खर्च का अनुमान किया जा रहा है ।

Loading...
%d bloggers like this: