भाद्र १६ से सञ्चालन होगा ‘सुपथ मूल्य’ पसल

काठमांडू, ६ भाद्र ।
दशहरा, दिपावली और छठ पर्व को लक्षित कर सरकार ने आगामी भाद्र १६ गते से सुपथ मूल्य पसल सञ्चालन करने की तैयारी की है । सरकारी स्वमित्व में रहे खाद्य संस्थान और साल्ट ट्रेडिङ कम्पनी द्वारा यह पसल सञ्चालित होगा । सपुथ मूल्य पसल में दैनिक उपभोग्य खाद्य सामाग्री लगायत अन्य समान भी प्राप्त किया जा सकता है । यह पसल भाद्र १६ से कात्तिक १६ तक काठमांडू लगायत देश के प्रमुख शहरों में सञ्चालित होगा ।
काठमांडू उपत्यका में कोटेश्वर, थापाथली, जावलाखेल, कालीमाटी, भक्तपुर, ललितपुर लगायत ९ स्थानों में पसल सञ्चालन कराने की तयारी आपूर्ति मंत्रालय ने किया है । उपत्यका में मोवाइल भ्यान से भी पसल सञ्चालित किया जाएगा । इसीतरह उपत्यका बाहर नारायणघाट, पोखरा, भैरहवा, नेपालगंज, धनगढी लगायत ४० स्थानों में पसल सञ्चालित किया जाएगा ।
सुपथ मूल्य पसल में चावल, फापर, चिनी, घी लगायत सामाग्रियों में विशेष छुट की व्यवस्था है । साल्ट ट्रेडिङ कम्पनी ने कहा है कि दशहरा, तिहार और छठ पर्व के अवसर पर चिनी में प्रतिकिलो ५ रुपयां, नमक में २ रुपयां छूट प्राप्त हो सकता है । इसीतरह खाद्य संस्थान ने भी कहा है कि मोटा चावल में प्रतिकिलो ५ रुपयां, बास्मती चावल में प्रतिकिलो १० रुपयां छूट किया जाएगा ।
सुपथ मूल्य पसल सञ्चालन के लिए सरकार ने साल्ट ट्रेडिङ को १ करोड ८५ लाख और खाद्य संस्थान के लिए ६० लाख रुपयां दिया है । आपूर्ति मन्त्रालय ने कहा है कि उपभोक्ता को राहत देने के लिए नेपाल आयल निगम और दुग्ध विकास संस्थान को भी कहा गया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz