भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का नेपाल भ्रमण स्थगित

काठमांडू, २० आश्वीन । भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का नेपाल भ्रमण स्थगित किया गया है । अनौपचारिक तवर में आश्वीन २८ गते के लिए उनकी भ्रमण तय की गई थी । इसका औपचारिक घोषणा होना बांकी था । लेकिन नेपाल में अप्रत्याशित रुप में हुई वामपन्थी और प्रजातान्त्रिक शक्तियों के बीच बढ़ती ध्रुवीकरण के कारण यह भ्रमण स्थागित किया गया है । सिर्फ भातरीय प्रधानमन्त्री मोदी का ही नहीं, श्रीलंकाली राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेना की प्रस्तावित भ्रमण को भी स्थगित किया गया है ।


आज प्रकाशित अन्नपूर्ण दैनिक के अनुसार एमाले–माओवादी केन्द्र के बीच हुई गठबन्धन और सम्भावित सरकार परिवर्तन के कारण मोदी और सिरिसेना का भ्रमण स्थगित किया गया है । सरकारी स्रोत का कहना है कि ऐसी अवस्था में भ्रमण प्रभावित हो सकती है । गत बुधबार नयां दिल्ली स्थिति नेपाली राजदूत दीपकुमार उपाध्याय और भारतीय विदेशमन्त्री सुष्मा स्वारज के बीच भी विचार–विमर्श हुआ था । उसमें मोदी की प्रस्तावित भ्रमण और नेपाल में विकसित राजनीतिक घटना क्रम के बारे में बात हुई थी । बताया गया है कि भारतीय विदेश मन्त्री स्वराज द्वारा कहने पर ही भ्रमण को स्थगित किया गया है ।
स्मरणीय है– अरुण–३ जलविद्युत परियोजना शिलान्यास के लिए आश्वीन २८ गते दो दिन के लिए भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी नेपाल आ रहे थे । लेकिन वाम ध्रुवीकरण के कारण प्रधानमन्त्री मोदी ने नेपाल आने से इन्कार कर दिए हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: