भारतीय राजदूत बारा-पर्सा के विभिन्न कार्यक्रमों में

नेपाल के लिए भारतीय राजदूत महामहिम जयन्त प्रसाद ने बारा और पर्सर्ााोनों जिले में विभिन्न कार्यक्रम में अपनी सहभागिता जनाई है। उन्होंने बारा के पिपरपाति पचरौता स्थित श्री नेपाल राष्ट्रीय माध्यमिक विद्यालय के उद्घाटन और चिलझप्टी स्थित बंगरी नदी में पुल का शिलान्यास किया।
भारतीय सरकार के सहयोग में निर्मित विद्यालय का उद्घाटन करने के लिए सिमरा विमानस्थल पहुँचने पर उन्होंने रामपुर टोकनी स्थित बहुराष्ट्रीय कम्पनी डÞाबर नेपाल प्रा.लि. और कन्र्साई पेन्ट्स नेपाल प्रा.लि. का अवलोकन किया। उसी तरह राजदूत महोदय ने पर्सर्ााजला के अलौं गाविस वडा नंं १ में निर्माणाधीन एकीकृत चेकजाँच चौकी का अनुगमन किया। आईसीपी प्रोजेक्ट अर्न्तर्गत १४ महीना के अन्दर निर्माण कार्य सम्पन्न हो जाना चाहिए था, इस में ढिलाई कैसे हर्ुइ – इस बारे में उन्होंने सम्बन्धित ठेकेदारों को निर्देशन दिया।

Jayant prasad

भारतीय राजदूत बारा-पर्सा के विभिन्न कार्यक्रमों में

उसी तरह वीरगंज स्थित भिसवा होटल में नेपाल-भारत के सीमावर्ती शहरों के व्यापारी और पदाधिकारियों सहित नेपाल-भारत व्यापार गोष्ठी की आयोजना स्वयं राजदूत महोदय के सभापतित्व में हर्ुइ, ऐसी जानकारी वीरगंज स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने दी है। उस गोष्ठी में पर्सर्ााबारा, रौतहट, र्सलाही, मकवानपुर, चितवन के उद्योग वाणिज्य संघ के पदाधिकारी लोग तथा भारत की ओर से सीमावर्ती रक्सौल के उद्योग व्यवसायियों की सहभागिता थी।
वीरगंज उद्योग वाणिज्य संघ के अध्यक्ष अशोक वैद्य ने गैरभन्सार अवरोध के कारण अपेक्षित रुप में नेपाल का आयात-निर्यात कारोबार सहज नहीं हो पा रहा है, ऐसा बताया। गोष्ठी में वीरगन्ज उद्योग वाणिज्य संघ की तरफ से पेश किए गए सुझावों में भारत कलकत्ता स्थित हल्दिया बन्दरगाह के अतिरिक्त अन्य बन्दरगाहों से भी तीसरे देशों से माल सामान आयात-निर्यात करने की स्वीकृति मिलनी चाहिए और बंगलादेश के साथ आयात-निर्यात के लिए त्रिदेशीय रेल मार्ग की सुविधा के साथ ही क्वारेन्टाइन परीक्षण प्रणाली का सहजीकरण होना चाहिए, ऐसा सुझाव दिया गया है। प्राप्त सुझावों के बारे में भारतीय राजदूतावास ने भारतीय विदेश मामला सम्बन्धी मन्त्रालय को जानकारी देने के साथ ही आवश्यक पहल करने का आश्वासन भी वहांं दिया।
-अनिल तिवारी, वीरगंज

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: