भारतीय राष्ट्रपति मुखर्जी के भ्रमण हेतु जनकपुर में भव्य तैयारी

जनकपुरधाम, कार्तिक २ ।
भारतीय राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के जनकपुर भ्रमण के लिए यहा भव्य तैयारी हो रही है । राष्ट्रपति मुखर्जी कार्तिक १७ गते से १९ गते तक नेपाल भ्रमण के लिए आ रहें हैं ।

pranav mukharjee
गौरतलब है राष्ट्रपति विद्यादेवी भण्डारी के निमन्त्रण में राष्ट्रपति मुखर्जी तीन दिनो के नेपाल भ्रमण के लिए आनेवाले हेैं । जनकपुर के अतिरिक्त वे बौद्ध जन्मस्थल लुम्बिनी तथा पर्यटकीय नगरी पोखरा का भी भ्रमण करेगें ।
राष्ट्रपति मुखर्जी कुछ नई योजनाओं का शिलान्यास करने का भी कार्यक्रम रहा है। जनकी मंदिर में पुजा करने के बाद वें नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में शरिक होगें । जिसके बाद वें हुलाकी सडक शिलान्यास करने पहुँचेगें बताया जा रहा है ।
भारतीय राष्ट्रपति मुखर्जी के स्वागतार्थ जनकपुर में उनके भ्रमण व स्वागत के विषय में सर्वदलीय बैठक का आयोजना किया गया है । जिला प्रशासन कार्यालय धनुषा द्वारा आयोजित वैठक ने उनके जनकपुर भ्रमण के दिन नेपाल भारत का झण्डा संयुक्त रुप से फहराकर स्वागत करने का निर्णय लिया है । वहीं जनकपुर उपमहानगरपालिका ने जानकी मंदिर में नागरिक अभिनंदन करने का निर्णय किया है । इस के लिए संबन्धित सभी कों अपने स्तर के कार्य आरम्भ हेतु आग्रह किया गया है ।
उस दिन सर्वसाधारण अपने घर से बाहर निकलकर स्वागत करेगें । सर्बदलीय बैठक में धनुषा जिला अधिकारी दिलीप चापागाईं, बृहत्तर जनकपुर क्षेत्र विकास परिषद, जनकपुर उपमहानगरपालिका, जिलाविकास समिति धनुषा के प्रतिनिधि सहित दल के नेताओं की उपस्थिति थीं ।
राष्ट्रपति मुखर्जी का जनकपुर आना पक्का है बताया गया है । बहरहाल अन्य दो स्थानो के लिए तैयारियां की जाने की जानकारी दी गई है । उनको काठमांडू से जनकपुर, जनकपुर से पुनः काठमांडू, काठमांडू से पोखरा और पोखरा से सिधे लुम्बिनी एवम् वहाँ से काठमांडू लाने का रुट निर्धारित किया गया है ।
यद्यपि उनके भ्रमण के कुछ सप्ताह पूर्व ही भारतीय अधिकारियों ने जनकपुर आ कर कइं स्थानो का अवलोकन कर चूका है । साथ ही सुरक्षा लगायत के विषय पर जनकमी मंदिर पुहँच भी अनुगमन किया जा चूका है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz