Thu. Sep 20th, 2018

भारतीय सहयोग में नेपाल प्रज्ञा प्रतिष्ठान के लिए पुस्तकालय भवन निर्माण

काठमांडू, १० जुलाई । नेपाल प्रज्ञा प्रतिष्ठान के लिए भारतीय सहयोग में निर्मित पुस्तकालय भवन प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली उद्घाटन किया है । नेपाली रुपयां ४३.९४ मिलियन में निर्मित उक्त तीन तले भवन नेपाल के लिए भारतीय राजदूत महामहिम मंजीव सिंह पुरी की उपस्थिति में प्रधानमन्त्री ओली ने मंगलबार उद्घाटन किया । कार्यक्रम में सहरी विकास, संस्कृति, नागरिक तथा पर्यटन मन्त्रालय, नेपाल सरकार के अन्य प्रतिनिधि, सामाजिक अगुवा तथा भारत–नेपाल सम्बद्ध अन्य लोगों की भी उपस्थिति थी ।
विश्वास किया जा रहा है कि नव निर्मित उक्त पुस्तकालय भवन भारत और नेपाल के अनुसन्धानकर्ता तथा प्राज्ञ लोगों के लिए उपयोगी होगी, जहां खोज तथा सन्दर्भ सम्बन्धी सुविधा प्राप्त किया जा सकता है । पुस्तक प्रकाशन के लिए पुस्तकालय के पास एक उच्चस्तरीय अफसेट प्रेस की सुविधा भी है । नेपाल प्रज्ञाप्रतिष्ठान ने उक्त पुस्तकालय को डिजिटल पुस्तकालय के रुप में विकास करने की सोच बनाया है । भारतीय दूतावास द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है– ‘पुस्तकालय, भारत और नेपाल बीच रहे मैत्री सम्बन्ध को और सुदृढ करने के लिए ही नहीं, दोनों देशों के कलाकार और प्राज्ञ के बीच मजबूत सम्बन्ध विकास करने में सहयोगी संस्था के रुप में रहेगी ।


स्मरणीय है, १९५७ में स्थापित नेपाल प्रज्ञा प्रतिष्ठान नेपाल सरकार की स्वामित्व में निर्मित संस्था हैं, जो भारत साहित्य एकेडेमी की समकक्षी है । नेपाल प्रज्ञा प्रतिष्ठान भाषा, साहित्य, संस्कृति, दर्शन, खोज और सांस्कृतिक एवं बौद्धिक क्षेत्र के समग्र विकास के लिए समर्पित प्रमुख राष्ट्रिय संस्था है, जहां राष्ट्रिय तथा अन्तर्राष्ट्रिय गतिविधि को भी समन्वय किया जाता है ।
भारतीय दूतावास के अनुसार भारत सरकार की ओर से अभी तक काठमांडू में ४८६.५ मिलियन (नेपाली रुपयां) बराबर की आयोजना सम्पन्न हो चुकी है । उक्त आयोजना अन्तर्गत विद्यालय, पुस्तकालय, अस्पताल भवन तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधा, आर्ट ग्यालरी, खाद्य ल्याब और महिला तथा छात्राओं के लिए छात्रावास भवन और सामुदायिक केन्द्र जैसे भौतिक संरचना निर्माण और मानवीय सहयोग किया गया है । इसीतरह लगभग ४०७ मिलियन रुपयां के विभिन्न १२ आयोजना भी निर्माण हो रहा है, जो निर्माण के विभिन्न चरण में है । इसके अतिरिक्त भारत सरकार ने काठमांडू जिला के विभिन्न संस्थाओं को ४७ एम्बुलेन्स, ३ विशेष मेडिकल भ्यान और ४१ बस भी सहयोग स्वरुप प्रदान किया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of