भारत के इन बडें नेताओं के पढाई जानकर हैरान रह जायेंगें आप

smriti
हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, १२ अप्रील ।
भारतीय राजनीति में नेता अपनी पढ़ाई को लेकर जमकर झूठ बोलते हैं लेकिन अक्सर उनके ये झूठ बेनकाब हो जाते हैं । जानकर हैरान हो जाएंगे कि आपके लिए कानून बनाने वाले कई नेता ग्रेजुएट भी नहीं है ।

 

misa yadav
लालू की बेटी मीसा भारती ने अपने फेसबुक पेज पर फोटो डालते हुए दावा किया कि उन्होंने हार्वड यूनिवर्सिटी में लेक्चर दिया । इस दावे की हवा निकालते हुए हार्वड ने सफाई दी कि मीसा ने कोई लेक्चर नहीं दिया । वो वहां महज दर्शक के तौर पर मौजूद थीं । सोशल मीडिया में उनका फोटो जमकर वायरल हुआ । वहीं विरोधियों को उन पर निशाना साधने का मौका मिल गया ।

भारत मे राजनीती के लिए पढ़ाई नहीं सिर्फ कौशल की जरूरत होती है ।

misa1

मीसा पटना मेडिकल काँलेज से एमबीबीएस हैं और अपनी क्लास की टाँपर भी रही हैं । जबकि १२१ सांसद १२वीं या उससे कम पढ़े लिखे हैं ।

 

भाजपा नेता वरुण गांधी का दावा था कि उन्होंने लंदन स्कूल अाँफ इकना‘मिक्स से अपनी पढ़ाई पूरी की है । हकीकत निकलकर आई कि उन्होंने अपनी पढ़ाई डिस्टेंस लर्निंग के जरिए पूरी की थी ।

barun
मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का दावा था कि उनके पास येल यूनिवर्सिटी की डिग्री है । बाद में सच्चाई सामने आई कि उन्होंने अन्य सांसदों के साथ महज ६ दिन का एक कोर्स किया था ।

smriti1
१९९१ में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का दावा था कि उनके पास ईस्ट जाँर्जिया यूनिवर्सिटी से डाँक्ट्रेट की उपाधि है । सच सामने आया कि इस तरह की कोई डिग्री अस्तित्व में ही नहीं है ।

बःतब

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz