भारत में रामनाथ कोविंद ने जीता राष्ट्रपति पद का चुनाव

*नई दिल्ली {मधुरेश प्रियदर्शी}*– राष्ट्रपति चुनाव के रेस में एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद जीत गए हैं। एनडीए उम्मीदवार श्री कोविंद 65.65 फीसदी वोट मिले हैं। इसके साथ ही वे देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हो गये हैं। विचारधारा के लिए लड़ीं विपक्ष की उम्मीदवार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को कुल 34.35 फीसदी वोट मिले। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सोमवार को हुआ था।
रामनाथ कोविंद को कुल 7,02,044 वोट मिले, वहीं मीरा कुमार को 3,67,314 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा। गौरतलब है कि 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रवण मुखर्जी को 7,13,763 और विपक्षी उम्मीदवार पीए संगमा को 3,15,987 वोट मिले थे।

कुल 8 राउंड में हुई वोटों की गिनती में कोविंद शुरू से अंत तक बढ़त बनाए रहे। पहले राष्ट्रपति भवन की मतदान पेटी को खोला गया फिर ऐल्फ़ाबेट के आधार पर राज्यों की मतदान पेटियों के मतों की गणना की गई। सभी वोटों की गिनती 4 अलग मेजों पर की गई और 8 दौर में गिनती पूरी हुई।

इस बार करीब 99 प्रतिशत मतदान हुआ था। संसद भवन के एक मतदान केंद्र सहित विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। चनाव में कुल 4,896 मतदाता (4,120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद) वोट देने के लिए पात्र थे। विधान परिषद वाले राज्यों के एमएलसी इसके इलेक्टोरल का हिस्सा नहीं हैं।

विधायकों के मतों का मूल्य राज्य की जनसंख्या पर निर्भर करता है, जिस राज्य से वे विधायक नाता रखते हैं, जबकि सभी सांसदों के मतों का मूल्य एक समान 708 है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की तुलना में अधिकतर मत बिहार के पूर्व राज्यपाल और सत्तारुढ़ गठबंधन राजग रामनाथ कोविंद के पक्ष में डाले गए थे। श्री कोविंद के राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित घोषित होते ही एनडीए खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। राजधानी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय और श्री कोविंद के यूपी स्थित पैतृक गांव में जश्न का माहौल है।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz