मधेशीयों की खुन से अपना प्यास बुझा रही है ओली सरकार

मधेश की भूमि करे पुकार, दे दो हमारा अधिकार, खुन कि होली खेल रही है सरकार
मनोज बनैता । सप्तरी, ६ मंसिर ।

12243498_437893886409472_1619552046010599145_n
नेपाल सरकार आदमखोर बन चुकी है । सरकार मधेशीयों के खुन से अपना प्यास बुझाने की कोशिश मे लगी है । शनिवार रात को रुपनी और भारदह मे हुये झडप मे अब तक कुल ५ लोगो की जाने गई है साथ ही दर्जनों प्रदर्शनकारी जिवन मृत्यू के कगार पर है । मोर्चा के अनुसार घायल हुये १० आन्दोलनकारीयों को विपि कोईराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान और २७ लोगों को राजविराज स्थित गजेन्द नारायण सिंह अस्पताल मे उपचार हो रहा है ।
पूर्व घोषित कार्यक्रम अनुसार संयुक्त लोकतान्त्रिक मधेशी मोर्चा के कार्यकताओं ने बडी तादात मे राजमार्ग अवरुद्घ करने आए थे । घटनास्थल मे रहे एक प्रत्यक्षदर्शी दयानन्द गोईत के अनुसार हमलोग शान्तिपूर्ण ढंगसे अपना आन्दोलन कर रहे थे उसी मे अचानक पुलिस आकर भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को लक्षित करते हुवे गाली गलौज करने लगा और ईसके बाद तुरन्त मोदी का औलाद धोती कहकर अन्धाधुन्ध गोली चलाने लगा ।
पुलिस की गोली से रुपनी मे जमुनी मधेपुरा ९ निवासी २२ बर्षिय नागेश्वर यादव और भारदह मे डाढा १ निवासी २० बर्षिय विरेन्द्र राम ने शहादत प्राप्त की है । मृतक यादव का पार्थिव शरिर राजविराज स्थित गजेन्द्र नारायण सिंह अस्पताल राजविराज मे और राम का पार्थिव शरिर विपि कोईराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान मे है । घायल आन्दोलनकारीयों मे ७ लोगो की अवस्था चिन्ताजनक बताई जा रही है । मोर्चा के कार्यकर्ता के अनुसार अधिकांश घायल प्रदर्शनकारीयों को सीना और मष्तक को निशाना मे लेकर गोली चलाई गई थी ।
b9ea1a0c10f4ee7f3093afad50dcb316_L

घटना पश्चात प्रशासन ने सप्तरी मे पूर्व पश्चिम राजमार्ग अन्तर्गत रुपनी, भारदह और सदरमुकाम राजविराज मे अनिश्चित काल के लिए कर्फयु आदेश जारी कर दिया है लेकिन गाँव गाँव से आए हुवे सर्वसाधारण और कार्यकर्ताआें की हजारौं की भिड ने आज रविवार को सुवह से कर्फयू आदेश का उलङघन किया है ।
जिल्ला प्रहरी कार्यालय सप्तरी के प्रहरी प्रवक्ता नारायण चिमरिया अनुसार प्रदर्शनकारी द्वारा पुलिस पर पथराव होने के वजह से स्थिति को नियन्त्रण मे लेने के लिए गोली चलाना पडा ।
उसीतरह आज रविवार कोशी नदी मे दो लााश मिली है । दोनो लाश को पोष्टमार्टम के लिए बीपी कोइराला स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान धरान ले जाया गया है । चिकित्सक रामज्ञान यादव के अनुसार एक की मृत्यू गोली से हुयी है दुसरे मृतक का मृत्यू के कारण अभी नही पता चला है । पोष्टमार्टम के वाद विस्तृत रुपसे हम कह पाएंगे डा. यादवने बताया ।

12274478_169625423388788_4670359600668077866_nसप्तरी के सदरमुकाम राजविराज मे भी पुलिस की गोली से एक की मौत हो गई है । पुलिस के गोली से स्थानीय प्रदर्शनकारी दिलीप साह ने शहादत प्राप्त की है । रविवार सुवह मे भारदह में हए घटना के विरोधमे आन्दोलनकारीयों ने प्रदर्शन को ब्यापक बनाने के क्रममे झडप हुवा था । झपड के क्रम मे पुलिस ने साहके मष्तक मे गोली मारी थी । आज दिनभर राजविराज की स्थिति तनावग्रस्त बनी रही  ।

Loading...