मधेशी जनता कल्ह काला दिन के रुप में मना रही है

विजेता चौधरी, काठमांडू, आश्विन २ ।
मधेसी मोर्चा सहित मधेस के जनता आश्विन ३ गते को काला दिन के रुप में मना रही है । साथ ही काला झण्डा प्रदर्शन एव्म ब्याक आउट कार्यक्रम करते हुए विभेदकारी संविधान के प्रति अपना शान्तिपूर्ण विरोध भी प्रदर्शन करेगी । सरकार द्वारा भव्यवता के साथ मनाया जा रहा संविधान दिवस को मोर्चा ने काला दिन के रुप में मनाने का घोषणा पूर्व ही कर चूकि है ।

dscn2596
आश्विन ३ गते संविधान जारी हुए एक वार्ष पूरा हो रहें हैं । यद्यपि संविधान का कुछ अन्र्तवस्तु को लेकर आज भी विवाद कायम हैं । सीमांकन, नागरिकता लगायत के मुद्दा को लेकर आज भी मधेसी जनता आन्दोलित है । ५ वर्ष ८ महिना लगाकर दो–दो संविधानसभा द्वारा जारी हुए संविधान को संशोधन करने की लडाइ आज भी लड रहें है मधेसीमोर्चा व जनता ।
बहरहाल व्यवस्थापिका संसद ने आज संविधान दिवस मना रहा है । संविधान दिवस तीन दिन मनाने का सरकार ने निर्णय किया था । उद्यपि सरकार कल सोमबार संविधान दिवस मनाने का घोषणा करने के बावजुद भी संसद आज ही संविधान दिवस मना रही है ।
बहरहाल मधेसीमोर्चा ने संविधान दिवस को कालादिन के रुप में मनाने का घोषणा की है । विभेदकारी संविधान के प्रति एक विरोध का स्वर उठाते हुए पुनः मधेस विरोध में खडी है । सदभावना पार्टी के महासचिव मनिष सुमन ने बताया कल आश्विन ३ गते को काला दिन के रुप में मधेस भर मनाते हुए काला झण्डा तथा ब्यानर का प्रदर्शन करेगें । कल दोपहर २ बजे काठमांडू के हृदयस्थली माइतिघर में संविधान दिवस के विरोध में काला झण्डा। काल पटटी सहित प्रदर्शन कर काला दिवस मनाया जा रहा है ।
तराइ मधेस युवा फ्रन्ट के अध्यक्ष कृष्ण सिंह ने बताया काला दिन को सम्पूर्ण जिलों में काला झण्डा व ब्यानर प्रदर्शन सहित मनाया जाएगा ।
वहीं संविधान के प्रति असहमति जताति आ रही संघीय गठबन्धन ने संविधान दिवस के अवसर में आज इतबार को संसद सचिवालय द्वारा दोपहर ४ बजे किया जाने वला कार्यक्रम को वहिष्कार करने का निर्णय लिया है । प्राप्त जानकारी के मुताविक संघीय गठबन्धन के ९ दल के सांसद कार्यक्रम वहिष्कार कर रहें हैं । संघीय गठबन्धन के तरफ से ४० सांसद व्यवस्थापिका संसद में प्रतिनिधित्व करते हैं । यद्यपि उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रपति, प्रधानमन्त्री, सभामुख, प्रधानन्यायधीश लगायत की उपस्थिति रहेगी ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz