Tue. Sep 18th, 2018

मधेस के २२ जिला में पर्यटन निवेश करने के लिये अनुगमन कार्यक्रम सम्पन्न

नेपालगञ्ज÷(बांके) पवन जायसवाल, फाल्गुन २७ गते ।

 


मधेस क्षेत्र में धरातलीय अवस्था और मनोविज्ञान समझने के लिये अमेरिका एसोशिएन अफ मधेस (mबब) नामक संस्था ने मधेस के २२ जिला को जोड़ते हुये मधेस के समग्र बिकास में टेवा पहु“चाने के उदेश्य से मधेस में पर्यटन प्रवद्र्धन के क्षेत्र में निवेश करने के लिये अनुगमन सम्पन्न हुआ है संयोजक राज सर्राफ ने यह जानकारी दी ।
देश भर चलाये गये अभियान अन्तगर्त फाल्गुन महीना से विराटनगर से लेकर कचंनपुर तक में व्यापक रुप में अनुगमन किया गया ।
कार्यक्रम करते हुये मधेस की दिनचर्या, समस्या, कुरितिया“, विशेषता, कृषि, पर्यटन लगायत की सम्भावनाए“ की बारे में सरोकारवालों से जानकारी लिया गया । वह कार्यक्रम में राज सर्राफ ने कहा कि मधेस में पर्यटन क्षेत्र की अधिक सम्भावनाए“ रही इस लिये वह क्षेत्र में लगानी करने के लिये अनुगमन किया गया है ।
मधेस के २२ जिला लगायत विभिन्न स्थानों में बातचीत तथा समग्र बिकास में टेवा पह“ुचाने के उदेश्य से मधेस में पर्यटन प्रवर्द्धन निर्माण करने की योजना है । पर्यटन और उद्योग प्रवर्द्धन के लिये इस कार्यक्रम में विद्यार्थी, सरकारी कर्मचारी, समाजसेवी , पत्रकार मनाव राजनीतिक दल के प्रतिनिधि, अधिकारकर्मी ,कनूनकर्मी तथा स्थानीय वासिन्दा लोगों की सहभागिता थी ।
मधेस के २२ जिला को जोडते हुये मधेस में पर्यटन प्रवर्द्धन के कार्य में प्रदेश नम्बर १ की पर्यटन, उद्योग, आपूर्ति, वन एवं वातावरण मन्त्री जगदीश कुसियैत यादव ने कहा प्रदेश में पर्यटन मैत्री नीति, स्वच्छता अभियान, शान्ति एवं वैदेशिक लगानी वातावरण निर्माण के लिये प्रदेश सरकार तैयार है । भिजिट मधेस के संयोजक राज शर्राफ ने प्रदेश नम्बर १ के पर्यटन, उद्योग, आपूर्ति, वन एवं वातावरण मन्त्री जगदीश कुसियैत यादव अभियान की प्रसंशा करते हुये कहा प्रदेश सरकार सकारात्मक है और सहकार्य की प्रतिबद्धता भी व्यक्त किया ।
इसी तरह भिजिट मधेस “कार्यक्रम के बारे में प्रदेश नम्बर २ के मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत गद्दी, अर्थ मन्त्री बिजय यादव, राज्य मन्त्री द्वय योगेन्द्र यादव, श्रीमती उषा यादव, प्रदेश सभा सदस्य माननीय राम आशीष यादव, प्रदेश नम्बर २ के मुख्य सचीव लगायत बिशिष्ट ब्याक्तित्वों से यह प्रदेश की समग्र बिकास, शान्ति सुरक्षा एवं पर्यटन मैत्री वातावरण निर्माण एवं स्वक्षता अभियान की बारे में ध्यानाकर्षण कराया गया था भिजिट मधेस के संयोजक राज सरार्फ ने जानकारी दी ।
इसी तरह उद्योग बाणिज्य संघ कैलाली के पुर्व अध्यक्ष एवं पर्यटन अभियन्ता दिनेशराज भन्डारी ने भी कहा सकारात्मक होने के नाते सहकार्य की प्रतिबद्धता व्यक्त किया । कार्यक्रम अन्तर्गत प्रदेश नम्बर ५, २ ,१ ,७ की विराटनगर से लेकर कचंनपुर तक मधेस की वर्तमान अवस्था, मनोबिज्ञान एवं पर्यटकीय स्थलों की बारे में विभिन्न क्षेत्र की स्थानीय अगुवा, पत्रकार, अधिकारकर्मी, नागरिक समाज, समाजिक अगुवा और राजनीतिकर्मी और चेतनशील युवाओं से छलफल करके मधेस की २२ जिला में प्रारम्भिक टीम की निर्माण किया गया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of