मध्या परिक्रमा की समाप्ति, जनकपुर लगायत के क्षेत्र में कल होली की रौनक

मध्या परिक्रमा की समाप्ति, जनकपुर लगायत के क्षेत्र में कल होली  की रौनकho
विजेता चौधरी, चैत्र १० जनकपुर
मिथिला मध्यमा परिक्रमा आज विधिवत रूप से समाप्त हुई है । आज सुवह पंचकोशी–अन्र्तगृह परिक्रमा करके भगवना का डोला पुनः मन्दिर पहुँचाया गया है । कल वृहस्पती बार को सम्पूर्ण मिथिला क्षेत्र में होली मनाई जाएगी ।
डोला जनकपुर में पहुँचने के साथ मिथिला क्षेत्र में होली का उत्सव मनाने का प्रचलन रहा है । कल जनकपुर स्थित बारहविघा मैदान में डोला एवम् सभी तिरपेक्षणी विश्राम करके आज अन्तर्गृृह परिक्रमा के साथ मध्यमा परिक्रमा समाप्त हुयी है ।
जनकपुर एवम् आसपास के क्षेत्र, जिलों में कल रात से ही सम्मत जलायी जा रही है । जनकपुर संकटमोचन निवासी मदन झा बताते हैं– होलीका दहन की स्मृति में सम्पूर्ण बुराइयों का नाश हों इसी संकल्प के साथ जगह जगह सम्मत जलाने का प्रचलन रहा है । पंचकोशी परिक्रमा करके लौट रहें तीर्थालु अपने ललाट पर इस सम्मत से विभूत लगाने का प्रचलन भी पुराना रहा है ।
जनकपुर में आज से होली की चहलपहल हर जगह दिखाई पड़ रही है । बजार में हर जगह गुलाल, पिचकारी एवम् मिष्ठानों की भरमार हैं । इस के साथ ही सड़क पर चल रहे लोगों को रंग–गुलाल से बचने की सावधानी अपनी जगह है । युवाओं एवम् बच्चों में वसन्त उत्सव का उत्साह विशेष देखने को मिल रहा है ।

loading...