महिला दिवस के अवसर पर मानव बेचविखन न्युनीकरणअभिमुखीकरण तालीम

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७२ फागुन २२ गते ।
“लैङ्गिक समानताका लागि पाइला हाराहारी, सन २०३० सम्म हिस्सा बराबरी”
संविधानलाई ब्यवहारमा उतारौ. महिला अधिकार सुनिश्चित गरौं मूल नारा के साथ मनाने जा रहे १०६ वीं अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युवा परिषद, बाके शाखा और साना हातहरु नेपाल, बाके के संयुक्त आयोजन में फागुन २१ गते को मानव बेचविखन न्युनीकरण सम्बन्धि एक दिन की अभिमुखीकरण तालीम दिया गया ।
कार्यक्रम में विभिन्न ९ जिला में बाके, बर्दिया, दाङ्ग, सल्यान, जाजरकोट, हुम्ला, रुकुम, दैलेख और बाजुरा से अध्ययन करने के लिये हुये अगुवापन तालिम केन्द्र, कोहलपुर के विधार्थी युवाओं को मानव बेचविखन न्युनीकरण सम्बन्धि एक दिन की अभिमुखीकरण तालीम सम्पन्न हुआ है ।

1
अभिमुखीकरण में अगुवापन तालिम केन्द, कोहलपुर के २५ लोग विधार्थीयों की सहभागिता रही थी, अगुवापन तालिम केन्द, कोहलपुर के प्रिन्सिपल राम थापा ने तालिम केन्द्र में करने वाली अतिरिक्त कृयाकलाप में भी मानव बेचविखन विरुद्ध सम्बन्धि सचेतना र्कैसे फैलाया जाय और यह विषय को भी कैसे समावेश करके आगे बढाया जा सकता कहकर आयोजन किया गया है उन्हों ने बताया ।
इस कार्यक्रम को और प्रभावकारी बनाने के लिये निरन्तर यैसी अभिमुखीकरण सन्चालन करने की प्रतिवद्धता ब्यक्त किया । उसी तरह साना हातहरु नेपाल बाके के स्टेशन म्यानेजर अम्बिका पुन ने तालीम केन्द्र में होनेवाली अतिरिक्त कृयाकलाप में भी मानव बेचविखन सम्बन्धि विषय के साथ में जोडकर आगे जाने के लिये कहा और तालीम केन्द्र में विभिन्न जिला से अध्ध्यन करने के लिये आये है इस लिये अधिक जगह में इसीकी सन्देश पहुचेगी इस तालीम केन्द्र में सचेतनामुलक कृयाकलाप करने की आवश्यकता रही बताया ।

 

2
राष्ट्रीय युवा परिषद, बाके शाखा के अध्यक्ष सोम गुरुङ्ग ने मानव बेचविखन न्युनीकरण क लिये बार्षिक कार्ययोजना बनाकर समुदाय तह में नियमित रुप में अतिरिक्त कार्यक्रमों में सचेतना जगाने की आवश्यकता रही है और स्थानीय अभिभावकों के साथ सहकार्य तथा समन्वय करने की वातावरण की सृजना करने की आवश्यकता रही है बताया । सो तालीम की अभिमुखीकरण में मानव बेचविखन तथा मानव ओसारपसार की मतलब क्या है ?, मानव ओसारपसार नियन्त्रण ऐन २०६४ में रही व्यवस्था, मानव बेचविखन हाने की कारन, मानव बेचविखन करने में दलालों ने प्रयोग करने की तौरतरिका, मानव बेचविखन की प्रयोजन, मानव बेचविखन होनेवाली स्थानें और मानव बेचविखन न्यूनीकरण करने में युवा तथा समुदाय की भूमिका के विषय पर राष्ट्रीय युवा परिषद, बाके शाखा के महासचिव बामदेव पोख्रेल और कार्यक्रम संयोजक दल बहादुर सुनार ने सहजीकरण किया था ।

loading...