महिला ने दिया छह किलो के बच्चे को जन्म

काठमांडू, ६ सेप्टेम्बर | भारत में तेलंगाना के हैदराबाद में एक दुर्लभ केस सामने आया है जिसमें मां ने डायबटीज के बावजूद छह किलो के स्वस्‍थ्य बच्चे को जन्म दिया है। हैदराबाद के सरकारी निर्लोफर अस्पताल के डाक्टरों के मुताबिक महिला सिजीरियन ऑपरेशन किया गया था।

six-kg-baby_1473158394

यह बोराबादां क्षेत्र में रहने वाले शबाना और वसीम का तीसरा बच्चा है। वहीं इससे पूर्व शबाना ने दोनों बच्चों को सामान्य जन्म दिया था और वह तीन-तीन किलों के हुए थे। गौरतलब है कि पहली तिमाही में डॉक्टरों ने पाया कि शबाना को डायबटीज हो गई है,तब बच्चे को सही प्रकार से गर्भ में बढ़ाना डॉक्टरों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था।

शबाना ने ओस्मानिया के डॉक्टरों से प्राथमीक चेकअप कराया था,लेकिन जन्म निर्लोफर की स्पेशल टीम ने दिलाया। यह देश का दूसरा सबसे वजन वाला बेबी है। महिला चिकित्सक डॉक्टर सत्यावथी के अनुसार डायबटीज से ग्रसित महिलाएं अक्सर सामान्य से ज्यादा वजनी बच्चों को जन्म देती हैं।

डॉक्टर के अनुसार शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से पेट में पल रहे बच्चे का वजन बढ़ जाता है और लगातार निगरानी की जरूरत बढ़ जाती है। डॉक्टरों के अनुसार बच्चे की लंबाई 21 इंच है और डायबटीज से बच्चे को बचाने के लिए 72 घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: