महिला पत्रकारिता क्षेत्र में अनुभव, अवसर, समस्या और चुनौति सम्बन्धित कार्यक्रम

नेपालगन्ज,पवन जायसवाल, २०७२ पुष २३ गते ।
क्रियाशील पत्रकार महिला केन्द्रीय कमिटी ने पत्रकार महिला पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते समय की अनुभव, अवसर, समस्या और चुनौतिया के बारे में छलफल कार्यक्रम नेपालगन्ज में पुष २१ गते को सम्पन्न किया है ।
wwj1पत्रकार महिला की अवस्था विश्लेषण करने के लिये तनहु, पोखरा और बुटवल होत हुये पुष २१ गते मंगलबार नेपालगन्ज में जमघट हुये ३० जिला की पत्रकार महिला लोग वह छलफल कार्यक्रम में पत्रकारिता क्षेत्र में प्राप्त किया अपना अनुभव को आदान प्रदान करने की मौका पाया ।
क्रियाशील पत्रकार महिला केन्द्रीय कमिटी के एक्सपोजर भिजिट कार्यक्रम अन्तर्गत जमघट हुई पत्रकार महिला लोग पत्रकारिता क्षेत्र से सम्बन्धित निकायों में नितिगत रुप में पत्रकार महिलाए“ को नही मिलाया गया उन लोगों ने सिकायत किया । पत्रकार महिला लोग वोटर के रुप में मात्र प्रयोग करते रहे है लेकिन निति नियम बनाते समय हो य निर्णायक जगाह में हो कही भी पत्रकार महिलाए को अवसर देने में कन्जुसाई करने की प्रवृति यथावत ही रही है उन लोगों की कहना थी ।
क्रियाशील पत्रकार महिला की संस्थापक केन्द्रीय अध्यक्ष संगीता लामा ने एक दुसरे की अनुभव आदान प्रदान को पत्रकार महिलाए“ ने अपनी अपनी कार्यक्षेत्र में जाकर सिखाया गई चीज को लेकर काम करने के लिये अनुरोध किया । पत्रकार महिलाओं ने अब भी अपना खूद सशक्त और सक्षम बनकर क्रियाशील रुप में काम न करें तो पत्रकारिता क्षेत्र में टिक्न कठिन होगी उन्हों ने जिकिर किया थी । एक दुसरे की सिखायी और अनुभव को आदान प्रदान करतेहुये पत्रकार महिलाए“ की समस्या में सभी लोेगों को एकजुट होकर आगे बढने की एकदम आवश्यक रही है उन की कहना थी ।
इसी तरह क्रियाशील पत्रकार महिला की केन्द्रीय अध्यक्ष सुवेच्छा बिन्दु तुलाधर ने पत्रकार महिलाए“ अब युनाईट होना जरुरी र्ह कहते हुये जिलागत रुप में संस्था की संस्थागत प्रोफाईल बनाकर पत्रकार महिलाए“ की समस्या में आवाज उठाने पर जोड दिया ।
wwj
नेपाल पत्रकार महासंघ बा“के के अध्यक्ष रुद्र सुवेदी ने पत्रकार महासंघ कीे विधान में ही समावेशी अवधारणा न होने के कारण से समावेशी बनाने में कठिनाई हो रही है कहते हुये विधान संसोधन में कार्यकारिणी पद में एक महिला अनिवार्य होने की प्रावधान के लिये में वकालत करुगा बताया । उन्हों ने पत्रकार महिलाए“ न पायी जिम्मेवारी को आत्मासाथ करते जायें तो जैसी भी अवस्था में पत्रकार महिलाए“ को आवश्यक पडी तो पत्रकार महासंघ ने साथ देने की प्रतिवद्धता किया था ।
कार्यक्रम में बा“के, बर्दिया, दाङ, सुर्खेत, कञ्चनपुर, गुल्मी, चितवन, झापा, काभ्रे, सिन्धुली, सुन्सरी, धादिंग, नवलपरासी, रामेछाप, रसुवा, काभ्रे, मकवानपुर, तनह“ु, कास्की लगायत के जिला से एक्स्पोजर भ्रमण में सहभागी हुई थी । क्रियाशील पत्रकार महिला की केन्द्रीय उपाध्यक्ष अमिका राजथला ने एक्सपोजर भिजिट कार्यक्रम के बारे में जानकारी दिया था बा“के जिला की अध्यक्ष उमा थापामगर ने स्वागत किया था और रमिता लामा ने कार्यक्रम संचालन की थी । कार्यक्रम में करीब ४ दर्जन पत्रकार महिला की सहभागिता रही थी ।wwj2

Loading...