मानव बेचबिखन बिरुद्ध प्रशिक्षण युवाओं को दी गई

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ जेष्ठ १६ गते ।
माइती नेपाल नेपालगंजद्वारा बाके जिला मानव वेचविखन की उच्च जोखिम में रही गा.वि.स और नगरपालिका समेत के युवाओं को मानव बेचविखन विरुद्ध महिला वालवालिका में आधारित मानव अधिकारमुखी क्रियाकलाप और ज्यादा प्रभावकारी रुप में संचालन करने के लिये मानव बेचबिखन बिरुद्ध तीन दिवसीय तालीम दिया गया है ।
1
मानव बेचविखन विरुद्ध क्रियाशील माइती नेपाल नेपालगंज में तालीम जेष्ठ ७ गते से ९ गते तक संचालन किया गया था । वह कार्यक्रम में युवाओं को श्रव्य और दृश्य सामग्रीया“ मार्फत मानव बेचविखन की अवस्था कारण, दलालों ने अपनाने वाली तौर तरिका, सम्र्पक स्थानें कानूनी व्यवस्था , बैदेशिक रोजगार , सुरक्षित वसाईसराई और मानव बेचविखन विरुद्ध बिध्यार्थीयों की भुमिका लगायत के वारे में पूर्णरुप में प्रशिक्षण प्रदान किया गया है ।

तालीम की अन्तिम दिन युवाओं को मानव बेचबिखन बिरुद्ध सक्रिय रहकर कार्य करें व्यतिmगत और सामुहिक रुप में करनेवाली कार्य सहित की कार्ययोजना समेत तयार कियें है जिस अन्तरगत व्यक्तिगत तवर से करनेवाली कामों में अपना खूद सचेत रहें परिवार और साथीयों सभी को सचेतना फैलाए“ शंकास्पद व्यक्तियों और जोखिम में रहे व्यक्तिओं के वारे में निगरानी रखने की परामर्श दें और आवश्यकता अनुसार सम्वन्धित निकायों से समन्वय करें । पिडित प्रभावितों को आवश्यक सहयोग और परार्मश प्रदान करें । चौक, चौतारा दोकानें मे मानव बेचविखन विरुद्ध छलफल एवं वहस संचालन करें लगायत की कार्य रही है सामुहिक रुप में करनेवाली क्रियाकलापों में मानव बेचविखन की जोखिम में रहे समुदाय और क्षेत्र पहिचान करके मानव बेचविखन रोकथाम के लिये अन्तरक्रिया, सडक नाटक, रैली, घरदैलो जैसी कार्यक्रम करें । मानव वेचविखन विरुद्ध क्रियाशिल सरकारी और गैर सरकारी संघ संस्थाए“ से समन्वय करें । पिडित प्रभावितों को आवश्यक सहयोग और परार्मश प्रदान करें । हिंसा में पडे पिडित, प्रभावितों को आत्म सम्मान पूर्वक जीनो पाने के लिये वातावरण सृजना करते हुये पुर्नस्थापन के लिय क्रियाशिल रहना लगायत की क्रियाकलापें रही है ।

2
कार्यक्रम की समापन के अवसर में सहभागियों के ओर से मेघराज खत्री मानव बेचविखन की समस्याए“ के रुप में रही है इस के बिरुद्ध हम सभी युवाओं को सचेत रहकर इस की विरुद्ध में क्रियाशील होना पडेगा और कहते हुये गाँउ गाव“ गाव“ तक चेतना फैलाने की धारणा रक्खे थे । दूसरे सहभागी शर्मिला थापा मगर ने हम सभी इस तालीम में सिखा गया बाताें को समुदाय स्तर में फैलाने के लिये बतायी इसी तरह सहभागी सुरेन्द्र चलाउने ने तालीम में सिखा गया बिषय बस्तु व व्यवाहारिक रुप में उतारना पडेगा और महिला वाल वालिका प्रति की हम और हमारी समाज की सोच और दृष्टिकोण में बडी परिवर्तन लाकर मानव बेचविखन विरुद्ध जिम्मेवार और व्यवहारिक रुप में क्रियाशील रहने की प्रतिवद्धता व्यक्त किया था ।
इसी क्रम में बिभिन्न नगरपालिका और गा.बि.स.युवा समुह के रुप में रहे क्रियाशील रहते आये हुये यूवाओंद्वारा जिला स्तरीय “माइती युवा सन्जाल बा“के ” ( माइती युथ नेटवर्क बा“के ) गठन किया है । वह संजल ने बा“के जिला मे मानव बेचबिखन बिरुद्ध महिला वालवालिका में आधारित मानव अधिकारमुखी कार्यक्रम समय समय में समिक्षा करके थप प्रभावकारी रुप में ले जाएगी ।
वह तालीम में माइती नेपाल नेपालगंज के सयोजक केशव कोईराला, सहसयोजक गायत्री रिमाल , महिला तथा वालवालिका कार्यालय की बिन्दु कुव“र, जिला वार एसोसिएसन के उपाध्यक्ष अधिवतmा प्रेम प्रसाद शर्मा, युवा दृष्टि नेपाल के अध्यक्ष एवं एलाईन्स फर पिस के जिला संयोजक युवराज पोख्रेल और सहजीकरण भी किया था ।

loading...