Tue. Sep 25th, 2018

मुख्यमन्त्री राउत द्वारा १०० दिने कार्यायोजना सार्वजनिक

जनकपुर, २७ मार्च । प्रदेश नं. २ के मुख्यमन्त्री लालबाबु राउत ने १०० दिने कार्ययोजना सार्वजनिक किए हैं । ‘बेटी पढ़ाऊ, बेटी बचाऊ’ अभियान सहित उन्हों ने सोमबार १०० दिने कार्यक्रम घोषणा किया है । ‘बेटी पढ़ाऊ, बेटी बचाऊ’ अभियान योजना अन्तर्गत आनेवाले दिन जन्म लेनेवाली हर बेटियों को प्रदेश सरकार शिक्षा बीमा कराएगी । इसके लिए बीमा कम्पनियों से साझेदारी किया जाएगा । इसीतरह हिंसा पीडित महिलाओं के लिए निःशुल्क एसएमएस सुविधा भी प्रदेश सरकार की ओर से दिया जाएग । इसके लिए मुख्यमन्त्री कार्यालय में एक ‘महिला सुरक्षा डेस्क’ स्थापना किया जाएगा ।

इसीतरह ‘एक परिवार, एक रोजगार’ कार्यक्रम भी संचालन करने की योजना मुख्यमन्त्री राउत ने आगे लाया है । स्थानीय तहों को आवासीय क्षेत्रों के साथ जोड़ा भी जाएगा । इसके लिए ग्रामिण दलित बस्ती को मध्यनजर करते हुए ‘आप की सरकार आप के द्वार’ नारा देकर कार्यक्रम को आगे बढ़या जाएग । ४ पृष्ठ में जारी कार्ययोजना के अनुसार अब प्रदेश नं. २ के हर (अठों) जिला में कम से कम एक–एक स्मार्ट सिटी भी निर्माण किया जाएगा । इसके लिए प्रदेश स्तरीय लगानी बोर्ड गठन किया जाएगा और लगानी मैत्री वातावरण निर्माण किया जाएगा ।

मुख्यमन्त्री राउत का कहना है कि प्रदेश नं. २ के आठों जिला में स्थिति किसी न किसी क्षेत्र को आर्थिक क्षेत्र घोषणा किया जाएगा । और आर्थिक क्षेत्रों को बंद और हड़ताल मुक्त बनाया जाएगा । इसीतरह माछा जोन निर्माण के लिए भी प्रदेश सरकार ने योजना बनाई है । चुरे संरचना नीति, बाढ़, आगजनी, शीतलहर जैसे प्राकृतिक प्रकोप नियन्त्रण के संबंध में भी प्रदेश सरकार विशेष योजना के साथ आगे बढ़ रही है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of