मैथिली भाषा संस्कृति के ऊपर हमें गर्व है : नीर शाह

s-1विनय कुमार, काठमाण्डू,शनिवार ९ फाल्गुन ।  मैथिली सिने संसार पत्रिका द्वारा मैथिली सिने संसार पत्रिका के चौथे वर्ष में प्रवेश होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम मधेश मीडिया हाउस में आयोजित किया गया था । कार्यक्रम सिने संसार पत्रिका और मैथिली सिनेमा से आबद्ध श्री कमल किशोर जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि नेपाली सिनेमा जगत के प्रमुख अतिथी अभिनेता, निर्देशक श्री नीर शाह जी थे । इस अवसर पर वरिष्ठ चलचित्र कर्मी नीर शाह ने कहा कि हम सबको मैथिली भाषा संस्कृति ऊपर उच्च गर्व है । आज शनिवार मधेश मिडिया हाउस में आयोजित मैथिली सिने संसार के तीसरे वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि  शाह ने कहा, ‘मैथिली भाषा, संस्कृति नेपाल की एक धरोहर है, मुझे व्यक्तिगत रूप से इस पर गर्व है ।’ कोई भी प्रान्त–प्रदेश की संस्कृति हो मैं सभी का सम्मान करता हूँ ।  उन्होंने कहा, मैथिली भाषा–साहित्य का विकास आज जिस बिन्दु पर पहुँचा है वो पूर्णविराम नहीं हो सकता ।  अपने जीवन के संघर्ष को याद करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन के पचास वर्ष चलचित्र क्षेत्र में गुजारा हूँ और बाँकी जीवन इसी क्षेत्र में गुजारने की इच्छा उन्होंने प्रकट की ।

s-2इसी तरह कार्यक्रम की अतिथि तथा त्रिविवि केन्द्रीय हिन्दी विभाग की अध्यक्ष और हिमालिनी हिन्दी पत्रिका की संपादक डा. श्वेता दीप्ति ने कहा कि कला और साहित्य को हम देश–प्रदेश से नहीं बांध सकते । भाषा, साहित्य, फिल्म किसी भी क्षेत्र को विकास करने के लिए संघर्ष, साधन और जनशक्ति जरुरी पड़ती है कहा । मैथिली भाषा संस्कृति हमारी पहचान रही है इस के लिए सभी को अपनी तरफ से संघर्ष करने को जरुरी बतायी ।

इसी तरह डा. मञ्जु मिश्रा ने सरकार को मैथिली भाषा के संरक्षण पर जोर देने के जरुरी है कही । मैथिली सिने संसार मैथिली भाषा और फिल्म क्षेत्र को आगे लानेपर प्रश्सा जतायी । इसी तरह मैथिली भाषा के क्षेत्रों में योगदान देनेवाले विभिन्न फिल्मकर्मी, पत्रकार और संस्था को सम्मानित किया गया । मधेश मीडिया हाउस के राजेश अहिराज, मिथिला एकता समाज, मैथिली सिने संसार के सम्पादक कुमार भास्कर, पत्रकार अनिल कुमार कर्ण, अजय साह सिलवाल, मैथिली फिल्म निर्माता विजय कामत, विरेन्द्र ठाकुर, प्रीती अधिकारी लगायत को दोसाला और सम्मान पत्र से सम्मानित किया गया । इसी तरह मैथिली फिल्म से आबद्ध अजय यादव, गम्भीर साह, राम s-3अवतार राय, विजय यादव निर्भोग, गायक रवि राज, नागेन्द्र मण्डल, आलोक तिवारी, सरोज साह, भरत क्षेत्री, तनुजा चौरसीया को प्रंशसा पत्र प्रदान किया गया । कार्यक्रम में मैथिली चर्चित गायक डा. अभाष लाभ, पशुपति झा, हेमा मल्ल की उपस्थिती रही  । कार्यक्रम कमल मण्डल की अध्यक्षता में हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न हुआ । s-7s-8s-6s-4

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz