मोदक:
श्रीमती रीता झा

मोदक महाराष्ट्र में खाया जाने वाला, गणेशजी का सबसे प्रिय मिर्ठाई है। महाराष्ट्र में गणेश पूजा के अवसर पर मोदक घर-घर में बनाया जाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। जानते हैं मोदक कैसे बनते हैं।
आवश्यक सामग्री-
चावल का आटा-२ कटोरी, गुड-२ कटोरी -बारीक तोडÞा हुआ), कच्चे नारियल-२ कटोरी -बारीक कसा हुआ), काजू-५० ग्राम-५-६ टुकडÞों में काट लें, किसमिस-२५ ग्राम, इलाइची- ४-५ छील कर पीस लें, घी-१ टेबिल स्पून, नमक-आधा छोटी चम्मच ।
विधि-
गुड और नारियल को कढर्Þाई में डाल कर गरम करने के लिये रखें।  चमचे से चलाते रहें, गुडÞ पिघलने लगेगा चमचे से लगातार चला कर भूने, जब तक गुडÞ और नारियल का गाढÞा मिश्रण न बन जाए। इस मिश्रण में काजू, किसमिस और इलाइची मिला दें। यह मोदक में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है।
अब २ कटोरी पानी, १ छोटी चम्मच घी डाल कर गरम करने के लिए रखें।   जैसे ही पानी में उबाल आने वाला हो तभी चावल का आटा और नमक पानी में डाल कर चमचे से चला कर अच्छी तरह मिला दें और इस मिश्रण को छ मिनट के लिए ढÞक कर रख दें।
अब चावल के आटे को हाथ से नरम आटा गूथ लें। यदि आटा सख्त लग रहा हो तो १-२ टेबिल स्पून पानी और डाल दें। एक कटोरी में थोडÞा पानी दूसरी कटोरी में थोडÞा घी रखें। पानी और घी हाथों में लगाकर आटे को मसलें, जब तक कि आटा नरम न हो जाए। इस आटे को साफ  कपडÞे से ढÞक कर रखें।
हाथ को घी से चिकना करें और गूथे हुये चावल के आटे से एक टेबिल स्पून आटे के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें, दूसरे हाथ के अंगूठे से गड्ढा करें और अँगुलियों की सहायता से गड्ढे को गहरा करें। अब इसमें २ छोटे चम्मच पिठ्ठी भरें। अँगूठे और अँगुलियों की सहायता मोडÞ डालते हुये ऊपर की तरफ  चोटी का आकार देते हुये बन्द कर दें। सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लें।
अब एक चौडÞे बर्तन में २ छोटे गिलास पानी डाल कर गरम करें। जाली स्टैन्ड लगाकर चलनी में मोदक रख कर भाप में १० मिनिट पकने दें। आप देखेंगे कि लड्डू स्टीम बेक होकर काफी चमकदार लग रहे हैं। मोदक तैयार हैं। मोदक को प्लेट में निकालें और गरमा-गरम खाएं।

=====================

पनीर के लड्डू
पनीर की कई डिश तो आपने चखी होगी लेकिन क्या आपने कभी पनीर के लड्डू खाएं हैं। लड्डू का नाम सुनते ही आपके मुंह में उसकी मिठास घुल गई होगी साथ ही अब आपका मन भी ललचाने लगा होगा कि कैसे इस पनीर के लड्डू को बनाएं और खाएं। यहां हम आपको पनीर के लड्डू बनाना सिखा रहे हैं।
आवश्यक सामग्रीः १०० ग्राम पनीर, १०० ग्राम पिसा हुआ नारियल, ५०० ग्राम चीनी, १०० ग्राम दूध, ५ ग्राम इलायची के दाने, १०० ग्राम पिस्ता, बादाम, अखरोट, किशमिश।
विधिः  कच्चे नारियल को कदुकस कर लीजिए। पनीर के छोटे-छोटे टुकडÞे काटिये। चीनी, पनीर, के चुकडÞों और कसे हुये नारियल को दूध में डाल कर धीमी आंच पर रख कर धीरे-धीरे कलछी से चलाते रहें। जब यह मिश्रण गाढÞा होने लगे तो सूखे मेवे को बारीक काटकर और इलायची के दानों को दरदरा करके इस मिश्रण में मिला कर कुछ देर तक चालायें। फिर नीचे उतार कर ठंडा होने दीजिये। जब यह मिश्रम थोडÞा-सा गुनगुना रहे तो लड्डू बनाइये। हर एक लड्डू के ऊपर थोडÞे से कटे हुए मेवे भी लगा दीजिये।
===============================================================

बेसन के लड्डु
भारतीय मिठाइयों में लड्डू बहुत अधिक पसंद किया जाता है। लड्डू अनेक प्रकार के बनते हैं, यहाँ पर हम बेसन के लड्डू बनाने की विधि बता रहे हैं।
सामग्री ः ४ कप बेसन मोटा पिसा हुआ, १ कप शुद्ध घी, २ कप शक्कर, १ चम्मच पिसी इलायची, १/२ कप किशमिश और बारीक कटा हुआ बादाम
विधिः एक कढर्Þाई में घी को गरम करें। घी गरम हो जाने पर उसमें बेसन डाल कर धीमी आँच में तलें। लगातार चलाते रहें ताकि बेसन कढर्Þाई से चिपकने ना पाए। पूरी तरह से तले जाने पर बेसन का रंग सुनहरा भूरा हो जाएगा तथा पूरा कमरा सुगन्ध से भर जाएगा। पूरी तरह से तले जाने पर कढर्Þाई आग से उतार लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। ठंडा हो जाने पर उसमें शक्कर तथा अन्य सामग्रियों को डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। अब मिश्रण को मुÝी में दबा दबा कर लड्डू बना लें।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: